logo-image

धोनी के 'घर' में सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया

मोहाली में जीत दर्ज करने के बाद टीम इंडिया और न्यूजीलैंड टीम का कारवां अब रांची पहुंच गया है।

Updated on: 26 Oct 2016, 12:06 PM

नई दिल्ली:

मोहाली में जीत दर्ज करने के बाद टीम इंडिया और न्यूजीलैंड टीम का कारवां अब रांची पहुंच गया है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांच वनडे मैच की सीरीज का चौथा मुकाबला कप्तान महेंद्र सिंह के होमग्राउंड रांची में खेला जाएगा। ऐसे में टीम इंडिया की नजर आज के मैच में जीत दर्ज कर सीरीज पर कब्जा जमाने की होगी। सीरीज में अब तक तीन मुकाबले खेले गये हैं, जिसमें भारत को 2 में जीत और एक में हार का सामना करना पड़ा है।

मैदान का रिकॉर्ड

रांची के मैदान पर टीम इंडिया ने अब तक 3 वनडे खेले हैं, जिनमें से उसे 2 में जीत मिली है, जबकि एक मैच का नतीजा नहीं निकला। खास बात यह कि जीत वाले दोनों ही मैचों में टीम इंडिया ने लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल की हैं। यहां की पिच बैटिंग के लिए मददगार होती है ऐसे में आज का मैच हाईस्कोरिंग मैच साबित हो सकता है।

ओपनिंग बल्लेबाजी चिंता का विषय

भारतीय टीम ने भले ही सीरीज पर दो-एक की बढ़त बना रखी हो। लेकिन सलामी जोड़ी रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे का लगातार फेल होना चिंता का विषय है। दोनों ही ओपनरों ने तीन मैचों में सिर्फ 108 रन बनाए और सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप 49 रन की रही है। ऐसे में कप्तान धोनी खासतौर से रहाणे की जगह लेने के लिए केएल राहुल, शिखर धवन या नए नवेले मनदीप सिंह को ट्राई कर सकते हैं।

कप्तान-उपकप्तान पर दारोमदार

मोहाली में तीसरे वनडे मैच में जीत दर्ज करने के बाद भारतीय टीम के हौसले बुलंद हैं। मोहाली वनडे में धोनी ने शानदार पारी खेलते हुए फॉर्म में वापसी कर ली है। वहीं उपकप्तान का बल्ला जम कर बोल रहा है। साथ ही साथ इस मैदान पर कोहली का रिकॉर्ड शानदार रहा है। यहां हुए तीन मैचों में कोहली ने 216 रन बनाए हैं।

पांडे-जाधव को निभानी होगी मैच फिनिशर की जिम्मेदारी

कप्तान धोनी के चौथे नंबर पर आने से टीम को फिनिशर की जरूरत होगी। इसके लिए मनीष पांडे और केदार जाधव में से किसी एक को यह जिम्मेदारी निभानी होगी। जाधव ने दिल्ली वनडे में इसकी झलक दिखाई भी थी, लेकिन जीत नहीं दिला पाए थे।

गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन

उमेश यादव, जसप्रीम बुमराह और अमित मिश्रा ने जबरदस्त गेंदबाजी की है। टेस्ट सीरीज में जीत दिलाने वाली आर अश्विन, जडेजा और मोहम्मद शमी की गेंदबाजी तिकड़ी की कमी वनडे में खलने नहीं दी। वहीं टीम के लिए सरप्राइज पैकेज के तौर पर केदार जाधव ने बैट के साथ साथ बॉलिंग में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया

न्यूजीलैंड कप्तान को खेलनी होगी बड़ी पारी

न्यूजीलैंड की टीम को अगर सीरीज में बने रहना है तो उनके बल्लेबाजों को बड़ी पारी खेलनी होगी। सलामी बल्लेबाज टॉम लैथम अच्छी लय में हैं, लेकिन उनके अनुभवी गुप्टिल और टेलर का बल्ला रूठा हुआ है। कप्तान विलियमसन ने दूसरे वनडे में शतक जड़ टीम को जीत दिलाई थी। टीम उनसे उसी तरह की पारी की उम्मीद लगाए बैठी होगी। इनके अलावा रॉस टेलर को भी लय में आना होगा।

टीमें

भारत : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), विराट कोहली, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, मनीष पांडे, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, अमित मिश्रा, अक्षर पटेल, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), टॉम लैथम, मार्टिन गप्टिल, रॉस टेलर, ल्यूक रोंन्ची, मिचेल सैंटनर, कोरी एंडरसन, ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी, मैट हेनरी, एंटन डेविच।