logo-image
Live

वीडियो: विपक्ष ने सरकार पर नोटबंदी से पहले जानकारी लीक करने का लगाया आरोप, कहा मामले की जेपीसी जांच हो

नोटबंदी के मसले पर राज्यसभा में बहस जारी है। इस बीच राज्यसभा दो बजे तक के लिए स्थगित हो गया है।

Updated on: 16 Nov 2016, 08:49 PM

highlights

  • संसद में विपक्ष के आगे घुटने नहीं टेकेगी सरकार
  • शीतकालीन सत्र से पहले दो धड़े में बंटा विपक्ष
  • ममता बनर्जी के राष्ट्रपति भवन मार्च से कांग्रेस का किनारा, शिवसेना का मिला साथ

New Delhi:

राज्यसभा में शीतकालीन सत्र के पहले दिन ही सरकार बैकफुट पर आ गयी है। सभी विपक्षी दलों ने एक साथ सरकार के नोटबंदी के फैसले को ग़लत ठहराते हुए कहा की देश में आर्थिक रूप से अव्यवस्था फैल गयी है।

विपक्ष ने सरकार पर नोटबंदी के फैसले को लागू करने से पहले ही जानकारी लीक करने का आरोप लगाते हुए जांच की मांग की है। बसपा सुप्रीमो मायावती ने इस मामले में जॉइंट पार्लियामेंट्री कमिटी जांच की मांग की है। जिसके बाद सभी विपक्षी दलों ने भी इस जांच की मांग को अपना समर्थन दिया।

राज्यसभा में कांग्रेस के नेता आनंद शर्मा ने नोटबंदी पर चर्चा की शुरुआत की है। शर्मा ने कहा कि कांग्रेस नोटबंदी के खिलाफ नहीं है। वहीं सरकार ने जवाब देते हुए कहा कि पूरा देश नोटबंदी को लेकर पीएम मोदी के साथ है। बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि नोटबंदी से केवल कुछ लोगों को तकलीफ हो रही है।

कांग्रेस ने कहा कि नोटबंदी से देश में आर्थिक अराजकता का माहौल है। आनंद शर्मा ने कहा कि नोटबंदी के फैसले से किसान और आम आदमी परेशान है। शर्मा ने कहा कि नोटबंदी के फैसले से आम आदमी को अपराधी बना दिया गया।

शर्मा ने कहा, 'बाजार में मौजूद 86 फीसदी करेंसी 500 और 1000 रुपये की थी जिसे एक झटके में खत्म कर दिया गया। क्या यह ब्लैक मनी थी?'

संसद सत्र शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेहतर चर्चा की उम्मीद जताई थी। पीएम ने इससे पहले सर्वदलीय बैठक में विपक्षी दलों से जीएसटी की तरह ही नोटबंदी के मसले पर समर्थन की उम्मीद जताई थी। सत्र के पहले दिन ही तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने काले कपड़े पहनकर विरोध प्रदर्शन किया था। तृणमूल कांग्रेस नोटबंदी के फैसले को वापस लिए जाने की मांग कर रही है।

लाइव अपडेट्स

कांग्रेस को दुविधा से बाहर निकल आना चाहिये: नायडू

कुछ दिनों की परेशानी है, सबकुछ ठीक हो जाएगा: नायडू 

कांग्रेस से पूछना चाहता हूं, नोटबंदी का विरोध कर क्या वो तस्करों की सहायता करना चाहती है: नायडू 

सरकार ने कई कड़े कदम उठाए: नायडू

कालाधन बनाने वालों की 10 उंगलियां घी में पड़ गई हैं: शरद यादव

नोटबंदी से दलालों का रोजगार बढ़ गया है: शरद यादव

लाइनों में वे लोग खड़े हैं जो ईमान से पैसा कमा रहे हैं। बेईमान लोग चैन से हैं: शरद यादव

अरुण जेटली को पता नहीं था नोटबंदी का। अगर पता होता तो मुझे बता देते क्योंकि वह मेरे दोस्त हैं: शरद यादव

मायवती के बाद शरद यादव की मांग नोटबंदी के मामले पर जेपीसी करे जांच

शरद यादव का बयान, नोटबंदी से किसान सबसे ज्यादा परेशान

राज्यसभा दो बजे तक के लिए स्थगित

रामगोपाल ने सरकार से पूछा कि आखिर क्या गारंटी है कि नकली नोट अब नहीं चलेंगे

नोटबंदी के मामले पर रामगोपाल यादव ने केंद्र सरकार को घेरा

शीतकालीन सत्र के पहले दिन लोकसभा गुरुवार तक के लिए स्थगित

सभी दलों को साथ लेकर चलेंगेः पीएम मोदी

हर तरह की चर्चा के लिए सरकार तैयारः पीएम मोदी

इस सत्र में भी बहुत ही अच्छी चर्चा होगीः पीएम मोदी

संसद पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

बीजेपी प्रेसिडेंट अमित शाह ने शाम 7 बजे बुलाई पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक

सूचना प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा, 'हम किसी भी मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार। हम अच्छा काम कर रहे हैं तो हमें किसी भी मुद्दे पर चर्चा करने में कोई परेशानी नहीं है।'

शीतकालीन सत्र की शुरुआत से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10.30 पर वरिष्ठ मंत्रियों से मुलाकात करेंगे।

सत्र शुरू होने से पहले जहां प्रधानमंत्री ने सर्वदलीय बैठक में काले धन और भ्रष्टाचार के खिलाफ सभी विपक्षी दलों से सहयोग की अपील की। पीएम ने कहा जीएसटी की तरह ही सभी दलों को एकजुट होकर इस मामले में सरकार का साथ देना चाहिए।

सत्र की शुरुआत से पहले विपक्षी दल दो धड़े में बंटा हुआ नजर आ रहा है। पहला धड़ा कांग्रेस की अगुवाई वाले दलों की है जो संसद के दोनों सदनों में सरकार को घेरने की रणनीति बना चुके हैं वहीं दूसरा धड़ा तृणमूल कांग्रेस का है जो इस मसले को लेकर सड़क और संसद दोनों जगह विरोध की तैयारी कर चुकी है।

तृणमूल सुप्रीमो और बंगाल की मुख्यमंत्री ममत बनर्जी आज राष्ट्रपति भवन तक मार्च निकालने वाली है। उनके साथ आम आदमी पार्टी और नेशनल कॉन्फ्रेंस के भी इस मार्च में शामिल होने की खबर हैं।

वहीं नोटबंदी पर सरकार के पक्ष में एनडीए के प्रस्ताव पेश किए जाने के बाद महाराष्ट्र में बीजेपी की सहयोगी शिव सेना ने सरकार के खिलाफ ही मोर्चा खोल दिया है। शिव सेना ने कहा है कि वह सरकार के नोटबंदी के खिलाफ ममता के मार्च में शामिल होगी।

सरकार साफ कर चुकी है वह नोटबंदी के फैसले पर अपने कदम पीछे नहीं लेगी वहीं विपक्ष इससे आम लोगों को हो रही परेशानी का हवाला देते हुए मुद्दा बनाने की रणनीति तैयार कर चुका है। शीतकालीन सत्र में जीएसटी और तीन तलाक जैसे मुद्दों पर भी चर्चा होने की संभावना है। पीटीआई के मुताबिक, जीएसटी से जुड़े कानूनों के अलावा 15 नए बिल भी पेश किए जा सकते हैं.