logo-image

पाकिस्तान के पास 130 से 140 परमाणु हथियार, F-16 को परमाणु हमले के लिए कर रहा है तैयार

रिपोर्ट में अनुमान जताया गया है कि पाकिस्तान अगले एक दशक में 350 परमाणु हथियारों के साथ दुनिया का तीसरा सबसे बड़़ा परमाणु जखीरे वाला देश बन जाएगा।

Updated on: 19 Nov 2016, 10:34 AM

highlights

  • 10 सालों में पाकिस्तान बन जाएगा तीसरा सबसे बड़े परमाणु जखीरे वाला देश
  • सेटेलाइट से मिली तस्वीरों से हुआ खुलासा

नई दिल्ली:

पाकिस्तान लगातार अपने परमाणु हथियारों की संख्या बढ़ा रहा है। 'बुलेटिन ऑफ एटोमिक साइंटिस्ट्स' के हाल के रिपोर्ट में बताया गया है कि फिलहाल पाकिस्तान के पास 130 से 140 परमाणु बम तैयार हैं।

साथ ही वह अपने कई लड़ाकू विमानों को इन हथियारों से लैस करने में लगा है। इन विमानों में अमेरिका से मिला F-16 भी शामिल है। अगर F-16 में परमाणु बम लैस करने की बात सही है तो ये सीधे तौर पर अमेरिकी नियमों का उल्लंघन होगा।

दरअसल, जब पाकिस्तान को अमेरिका की ओर से 40 एयरक्राफ्ट दे दिए गए, तब 1989 में यूएस स्टेट डिपार्टमेंट ने अपने सांसदों को बताया था कि पाकिस्तान के पास जो भी F-16 विमान हैं या आगे जो विमान भी उसे दिए जाएंगे, उसमें अमेरिका की सहमति के बगैर परमाणु हथियार नहीं लगाए जा सकते। पाकिस्तान को इसे मानना होगा।

यह भी पढ़ें: पाक ने फिर बोला झूठ, कहा- सीमा में घुसे भारतीय पनडुब्बी को रोका

हालांकि मौजूदा रिपोर्ट ने पाकिस्तान पर सवाल खड़े कर दिए हैं। हंस एम क्रिस्टिनसेन और रॉबर्ट एस नोरिस की इस रिपोर्ट में बताया गया है कि पाकिस्तान की सैन्य छावनियों और वायुसेना ठिकानों की उपग्रह से मिली तमाम तस्वीरों को देखने के बाद कहा जा सकता है कि यहां जो मोबाइल लॉन्चर और भूमिगत सुविधाएं मौजूद हैं, वो परमाणु हथियारों से जुड़े हो सकते हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, 'पाकिस्तान लगातार परमाणु हथियारों के जखीरे में बढ़ोतरी कर रहा है। हमें लगता है कि अब पाकिस्तान के पास 130 से 140 परमाणु हथियार मौजूद हैं।'

रिपोर्ट में अनुमान जताया गया है कि पाकिस्तान अगले एक दशक में 350 परमाणु हथियारों के साथ दुनिया का तीसरा सबसे बड़़ा परमाणु जखीरे वाला देश बन जाएगा।

अगर यही ट्रेंड चलता रहा तो साल 2025 तक पाकिस्तान के पास 220 से 250 परमाणु हथियार होने की संभावना जताई गई है और तब वह दुनिया का पांचवा सबसे ज्यादा परमाणु हथियार वाला देश बन जाएगा।