logo-image

अभी दो-तीन हफ्ते और एटीएम से पैसे निकालने में करना पड़ेगा आपको दिक्कतों का सामना: अरुण जेटली

500 और 1000 के पुराने नोट पर सरकार के पांबदी लगाने के बाद नए नोटों के लिए बैंक और एटीएम में लोगों की लंबी-लंबी लाइने लगी हुई हैं

Updated on: 12 Nov 2016, 08:04 PM

नई दिल्ली:

500 और 1000 के पुराने नोट पर सरकार के पांबदी लगाने के बाद नए नोटों के लिए बैंक और एटीएम में लोगों की लंबी-लंबी लाइन लगी हुई हैं। लाइन में लगे कुछ लोगों को तो एटीएम से नए नोट मिल रहे हैं लेकिन बाकी लोगों को निराशा ही हाथ लगती है।

वित्त मंत्री अरुण जेटली के मुताबिक एटीएम में नए नोटों के लिए जरूरी बदलाव करने में 3 हफ्ते का और समय लगेगा जिससे आपको अभी कैश निकालने में करीब 21 दिन और दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि 2000 के जो नए नोट आरबीआई ने जारी किए है उसकी लंबाई और चौड़ाई पहले के 500 और हजार के नोटों से बिल्कुल अलग हैं जिसके कारण एटीएम नोट नहीं निकल पा रहे हैं।

ये भी पढ़ें: वित्त मंत्री जेटली ने कहा, नोटबंदी पर गैर जिम्मेदाराना है कांग्रेस की सलाह

वित्त मंत्री के मुताबिक एटीएम से पैसे निकलने में जिस तकनीक का इस्तेमाल होता है उसमें 2000 के नए नोट को गिनने की क्षमता नहीं है। इसलिए एटीएम में जरूरी बदलाव किए जा रहे हैं ताकि लोगों को तेजी से नकदी की सप्लाई की जा सके। इसमें दो से तीन हफ्ते का और समय लग सकता है।

पुराने 500-1000 और नए 2000 के नोट में क्या है अंतर?

पुराने 500 रुपये और 1000 रुपये के नोट के मुकाबले 2000 रुपये के नए नोट में कई अंतर है। 2000 के नए नोट को ना सिर्फ नकल से बचाने के लिए सुरक्षा फीचरों से लैस किया गया है बल्कि सबसे बड़ा अंतर नए और पुराने नोटों की लंबाई-चौड़ाई को लेकर है।

ये भी पढ़ें: कैश की कमी से निपटने के लिए केंद्र और आरबीआई की बैठक

पुराने नोट के मुकाबले 2000 हजार के नए नोट की लंबाई ज्यादा है जबकि पुराने नोट की चौड़ाई के मुकाबले नए नोट की चौड़ाई को कम किया गया है। नोट की साइज में बदलाव की वजह से ही एटीएम मशीन में भी बदलाव करने की जरूरत पड़ रही है जिसपर वित्त मंत्री के मुताबिक बैंक लगातार काम कर रहा है।

 


Exclusive: जेटली ने कहा, 'कालेधन पर विपक्षी दल एकजुट हो जाएं यह हमें सूट करेगा' (Video)