logo-image

15 जनवरी को बारिश की संभावना, मौसम विभाग की चेतावनी

मौसम विभाग ने दी 15 जनवरी को बारिश की संभावना

Updated on: 10 Jan 2017, 10:11 AM

नई दिल्ली:

मौसम विभाग के मुताबिक 15 जनवरी को बारिश होने की उम्मीद है। पिछले कई दिनों से मौसम के मूड में लगातार बदलाव आ रहा है। ठंड में उतार-चढाव के नज़ारे के बीच मौसम विभाग का कहना है कि 13 जनवरी को घना कोहरा छा सकता है। जबकि 15 जनवरी को बारिश होने की उम्मीद है।

वहीं, आने वाले अगले चार से पांच दिनों तक तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री कम रहने की संभावना है। इससे पहले सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य के साथ 19.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था और न्यूनतम तापमान नॉर्मल से एक डिग्री ज्यादा के साथ 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है कि हाल ही में वेस्टर्न डिस्टरबेंस ने उत्तर भारत में दस्तक दी थी, जिससे मौसम का मिजाज बदला था और दिल्ली में बारिश भी हुई थी।

12 जनवरी से एक बार फिर हिमालय के आसपास नया वेस्टर्न डिस्टरबेंस होने की संभावना है। इससे पहाड़ी इलाकों के मौसम पर भी असर पड़ेगा। इसकी वजह से उत्तर की दिशा से नमी वाली हवाएं दिल्ली में दस्तक देगी। मौसम वैज्ञानिकों ने दिल्ली एनसीआर और पड़ोसी राज्यों उत्तर प्रदेश, हरियाणा में शीत लहर चलने की संभावना जताई है।

बीते दो से तीन सालों की तुलना में पहली बार दिल्ली के मौसम पर काफी उतार-चढ़ाव रेकॉर्ड किया गया है। इसकी वजह से जनवरी के शुरुआती महीने तक कड़ाके की ठंड नहीं पड़ी थी। साथ ही पिछले साल की तुलना में इस साल 30 से 31 दिसंबर 2016 से 1 जनवरी के दौरान बेहद घना कोहरा भी नहीं छाया था।