logo-image

विधानसभा चुनाव 2017: EC ने राज्यों को कमर कसने के लिए कहा, 4 जनवरी को हो सकती है विधानसभा चुनाव की तारीख़ की घोषणा

EC ने राज्यों और केंद्र सरकार को चुनाव के लिए तैयार रहने के लिए कहा है। सूत्रों के अनुसार 4 जनवरी को विधानसभा चुनाव की घोषणा हो सकती है।

Updated on: 29 Dec 2016, 12:06 AM

highlights

  • चुनाव आयोग ने केंद्र और राज्य सरकारों से तैयार रहने के लिए कहा
  • 4 जनवरी को हो सकती है चुनाव की घोषणा
  • उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर और पंजाब में होंगे चुनाव

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर और पंजाब में विधानसभा चुनावों की घोषणा किसी भी समय हो सकती है। चुनाव आयोग (EC) ने राज्यों और केंद्र सरकार को चुनाव के लिए तैयार रहने के लिए कहा है। EC के सूत्रों के अनुसार 4 जनवरी को विधानसभा चुनाव की घोषणा हो सकती है।

इस बाबत चुनाव आयोग ने पांच राज्यों के मुख्य सचिव और केंद्रीय सचिव को पत्र भेजा है। पत्र में चुनाव की घोषणा के बाद आचार संहिता प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए कदम उठाने के लिए कहा गया है।

आयोग की ओर से जारी 'किए जाने वाले' और 'नहीं किए जाने वाले' कार्यों की सूची में सार्वजनिक स्थान के दुरुपयोग से बचना, प्रचार के लिए सरकारी वाहनों के इस्तेमाल से बचना, राज्य सरकार की वेबसाइटों से राजनीतिक पदाधिकारियों की तस्वीरें हटाना और सत्तारुढ़ पार्टी की मदद के लिहाज से विज्ञापनों के लिए सरकारी धन के इस्तेमाल पर रोक लगाना शामिल है।

चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में जारी होने वाले प्रस्तावित राजनीतिक विज्ञापनों के पूर्व-प्रमाणन के लिए जिला और राज्यस्तर पर मीडिया प्रमाणन और निगरानी समितियों से संपर्क करने को भी कहा है।

सूत्रों के अनुसार उत्तर प्रदेश में सात चरणों में चुनाव कराए जा सकते हैं। वहीं अन्य चार राज्यों में एक चरण में चुनाव कराए जा सकते हैं। यूपी विधानसभा का कार्यकाल 27 मई को खत्म हो रहा है जबकि अन्य चार राज्यों में मार्च के अंत में खत्म हो रहा है।

और पढ़ें: चुनाव आयोग ने 255 राजनीतिक दलों को सूची से हटाया

और पढ़ें: मुलायम ने जारी की 325 उम्मीदवारों की लिस्ट, कहा सपा नहीं करेगी किसी पार्टी से गठबंधन