logo-image

सपा में दरार: अखिलेश के जवाब में अब क्या अपनी छोटी बहू अपर्णा को सामने ले आएंगे मुलायम सिंह?

अटकलें तेज हैं कि मुलायम अपने छोटे बेटे प्रतीक यादव की पत्‍नी अपर्णा को आगे बढ़ा सकते हैं। अपर्णा हाल ही में राजनीति में आई हैं।

Updated on: 31 Dec 2016, 10:26 AM

highlights

  • अटकलों के मुताबिक छोटी बहू अपर्णा को आगे बढ़ा सकते हैं मुलायम सिंह यादव
  • प्रतीक यादव की पत्नी हैं, हाल ही में राजनीति में आई हैं अपर्णा

नई दिल्ली:

अखिलेश यादव और रामगोपाल यादव को समाजवादी पार्टी से बाहर किए जाने के बाद यूपी की राजनीति किस करवट जाएगी, यह कहना अभी मुश्किल है। लेकिन इस बीच कयासों का बाजार गर्म हो गया है।

माना जा रहा है कि अखिलेश नया मोर्चा बनाकर कांग्रेस के साथ जा सकते हैं। जानकारों के मुताबिक अखिलेश के समर्थन में ज्यादा विधायक हैं। इस लिहाज से यह भी देखना होगा कि कहीं समाजवादी पार्टी को नया नेतृत्व तो नहीं मिलने जा रहा है।

इस बीच इसकी सरगर्मी भी तेज है कि मुलायम पुराने नेताओं को साथ लेकर यूपी विधानसभा चुनाव में उतरेंगे। अटकलें तेज हैं कि मुलायम अपने छोटे बेटे प्रतीक यादव की पत्‍नी अपर्णा को आगे बढ़ा सकते हैं। अपर्णा हाल ही में राजनीति में आई है और उन्‍हें लखनऊ कैंट से सपा का उम्‍मीदवार बनाया गया है।

यह भी पढ़ें: Live: समाजवादी पार्टी किसके नेतृत्व में लड़ेगी यूपी विधानसभा चुनाव, आज होगा फैसला!

प्रतीक मुलायम की दूसरी पत्‍नी साधना गुप्‍ता के बेटे हैं। प्रतीक कारोबारी हैं और राजनीति से दूर रहते हैं।

वहीं, अपर्णा यादव की छवि मुखर हैं। वे कई मौकों पर नरेंद्र मोदी की तारीफ कर चुकी हैं। अपर्णा की मां अम्‍बी बिष्‍ट लखनऊ की हाई प्रोफाइल वकील हैं और माना जाता है कि वह राजनीति को लेकर काफी गंभीर हैं। कहा यह भी जाता है कि अपर्णा को विधान सभा टिकट दिलवाने में शिवपाल ने मदद की थी। सपा को कभी भी लखनऊ कैंट की सीट नहीं जीत नहीं मिली है।

माना जाता है कि शिवपाल यादव दरअसल प्रतीक के ज्यादा करीब हैं। साल 2012 में जब सपा को भारी बहुमत मिला था उस समय भी शिवपाल मुख्‍यमंत्री पद पर अखिलेश को देने के पक्ष में नहीं थे। लेकिन मुलायम ने खुद कुर्सी न संभालकर अखिलेश को तवज्जो दी।

यह भी पढ़ें: 'कौमी एकता दल' की एंट्री से अखिलेश के एग्जिट तक, 10 प्वाइंट्स में समझें समाजवादी पार्टी की लड़ाई