logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

अगर आपने सरकार को नहीं दिया है अपने आय का ब्यौरा तो देनी होगी भारी पेनाल्टी

MyGovIndia पर इस बात की जानकारी दी है कि अगर आप कालाधन छुपाते पकड़े गए तो आपको कितना जुर्माना भरना होगा।

Updated on: 30 Nov 2016, 05:54 PM

नई दिल्ली:

नोटबंदी के बाद उन लोगों की मुश्किलें सबसे अधिक बढ़ गयी है जिनके पास ढाई लाख़ से ज़्यादा नक़द राशि है। आयकर विभाग उस तरह के सभी खाता धारकों पर नज़र रख रही है जिसने 8 नवंबर से अब तक निर्धारित रक़म से ज़्यादा पैसे अपने अकांउट में जमा किये हैं।

केंद्र सरकार ने 29 नवंबर को लोकसभा में आयकर संशोधन बिल पेश किया है। इस विधेयक में अघोषित आय पर 30% कर, 10% पेनल्टी और 33% सरचार्ज का प्रस्ताव रखा गया है। इस विधेयक के पास हो जाने के बाद अघोषित आय रखने वालों को 73 फीसदी तक टैक्स देना होगा। सरकार ने कहा है कि खातों में किए गए कालेधन के खुलासे में राशि का 50 प्रतिशत कर और जुर्माना लगाया जाएगा।

केंद्र सरकार ने अपने सरकारी पोर्टल MyGovIndia पर इस बात की जानकारी दी है कि अगर आप कालाधन छुपाते पकड़े गए तो आपको कितना जुर्माना भरना होगा।

सर्च अभियान के दौरान अगर अपके पास अघोषित रकम मिलती है तो आपको पहले के मुकाबले 200% अधिक जुर्माना देना होगा।

वैसे लोग जो सरकार को अपनी आय के बारे ग़लत जानकारी देकर टैक्स बचा रहें हैं उन्हें पहले के मुकाबले 150% अधिक जुर्माना देना होगा।

Penalty for wrong doers got increased by 150%.

सरकार ने लोगों से अपील की है कि वो भ्रष्टाचार के ख़िलाफ़ इस मुहिम का साथ दें।

केंद्र सरकार ने एक बार फिर से स्पष्ट कर दिया है कि 500 और 1000 के पुराने नोट को 30 दिसम्बर तक ही वैध माना जायगा। अगर इसके बाद आयकर विभाग को किसी भी तरह के कालेधन की जानकारी मिलती है तो उन्हें भारी पेनाल्टी भरनी होगी।