logo-image

ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न ग्राउंड को पीछे छोड़ गुजरात का मोटेरा बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

दर्शकों की क्षमता के मामले में ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम (MCG) सबसे बड़ा माना जाता है जिसमें 100,024 लोग बैठ सकते हैं।

Updated on: 09 Dec 2016, 10:45 AM

highlights

  • पुनर्निर्माण के बाद मोटेरा में बैठ सकेंगे एक लाख से ज्यादा दर्शक
  • अगले दो साल में पूरा हो जाएगा काम, इडेन गार्डन्स भी छूटेगा पीछे 

नई दिल्ली:

बैठने की क्षमता के लिहाज से अहमदाबाद का सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम आने वाले दिनों में दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम बन जाएगा।

गुजरात क्रिकेट संघ (GCA) ने गुरुवार को कंस्ट्रक्शन कंपनी लर्सेन एंड टर्बो (L&T) से करार कर इस दिशा में कदम बढ़ा दिए हैं। जल्द ही स्टेडियम के पुनर्निर्माण का काम शुरू हो जाएगा।

GCA के प्रेसिडेंट अमित शाह हैं और बताया जा रहा है कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है। स्टेडियम का पुराना स्वरूप हटाया जा चुका है और पुनर्निर्माण के बाद सरदार पटेल स्टेडियम में 1,10,000 लोग एक साथ बैठकर क्रिकेट का मजा ले सकेंगे।

यह भी पढ़ें: हॉकी और फुटबॉल की तरह अब क्रिकेट में भी दिख सकता है खिलाड़ियों को रेड कार्ड

सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम को मोटेरा स्टेडियम के नाम से भी जाना जाता है। फिलहाल, दर्शकों की क्षमता के मामले में ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम (MCG) सबसे बड़ा है जिसमें 100,024 लोग बैठ सकते हैं।

GCA के मुताबिक मोटेरा स्टेडियम के पुनर्निर्माण के बाद दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होगा। इससे न केवल स्टेडियम का इफ्रास्ट्रक्चर बेहतर होगा बल्कि एयर कंडिशन बॉक्सों की संख्या भी बढ जाएगी। साथ ही पार्किंग की भी बेहतर सुविधा उपलब्ध होगी।

उम्मीद जताई जा रही है कि स्टेडियम के पुनर्निर्माण का कार्य अगले दो साल में पूरा हो जाएगा। फिलहाल छह पवेलियन वाले मोटेरा स्टेडियम की दर्शक क्षमता 54,000 की है।

दर्शकों की क्षमता के मामले में भारत में अभी कोलकाता का इडेन गार्डन्स टॉप पर है, जहां 66,349 लोग बैठ सकते हैं।