logo-image

भारत-जापान में सहयोग द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करेगा : मुखर्जी

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने विश्वास जताया कि दोनों देशों के बीच विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग से द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूती मिलेगी।

Updated on: 22 Dec 2016, 11:25 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने गुरुवार को जापान के सम्राट अकिहितो को उनके जन्मदिन की बधाई दी और विश्वास जताया कि दोनों देशों के बीच विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग से द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूती मिलेगी।

अकिहितो का जन्मदिन 23 दिसम्बर को है। अपने संदेश में राष्ट्रपति ने कहा, "सरकार, खुद और भारत के लोगों की तरफ से आपके जन्मदिन के मौके पर आपको हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं।"

उन्होंने कहा, "इस अवसर पर मैं आपके स्वास्थ्य और कल्याण तथा जापान के मैत्रीपूर्ण लोगों की प्रगति और समृद्धि की कामना करता हूं।"

प्रणब मुखर्जी ने कहा कि भारत तथा जापान पारंपरिक मित्रवत संबंधों का फायदा उठा रहे हैं और हमारी रणनीतिक व वैश्विक साझेदारी सभ्यताओं के संबंधों पर आधारित है तथा हिंदू-बौद्ध विचारों व दर्शन को साझा करती है।

राष्ट्रपति ने कहा, "देदीप्यमान लोकतंत्र और एशिया की दो बड़ी अर्थव्यवस्था होने के नाते हम समसामयिक मुद्दों के समाधान के लिए साथ मिलकर काम कर रहे हैं। साथ ही हम भारतीय-प्रशांत क्षेत्र में शांति, प्रगति तथा समृद्धि को बढ़ावा देते हैं। मुझे भरोसा है कि विभिन्न क्षेत्रों में हमारा सहयोग हमारे द्विपक्षीय संबंधों को आगे और मजबूत करेगा।"