logo-image

SIMI के वो कथित आतंकी, जिन्हें MP पुलिस ने मार गिराया

मध्य प्रदेश पुलिस ने सोमवार की रात को जेल से भागे सिमी के कथित 8 आतंकियों को मुठभेड़ में मार गिराया। 8 कथित आतंकियों का ये है बैकग्राउंड-

Updated on: 01 Nov 2016, 11:06 AM

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश पुलिस ने सोमवार की रात को जेल से भागे सिमी के कथित 8 आतंकियों को मुठभेड़ में मार गिराया। पुलिस के अनुसार यह कथित मुठभेड़ भोपाल शहर के बाहर ईटखेड़ी क्षेत्र में हुई। इन स्टूडेंट इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) के कथित सदस्यों पर देश भर में कई मामले दर्ज थे।

8 कथित आतंकियों का ये है बैकग्राउंड-

शेख मुजीब: गुजरात के अहमदाबाद में 2008 में हुए ब्लास्ट में शामिल होने का आरोप लगा। मुजीब पर पर आरोप था कि उसने इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) नाम के चरमपंथी संगठन के साथ मिलकर धमाके करवाए थे। इन धमाकों में 50 से भी अधिक लोगों की मौत हो गई थी।

शेख महबूब: इसपर भी 2008 के अहमदाबाद ब्लास्ट में शामिल होने का आरोप लगा। इसके अलावा महबूब पर आरोप था कि उसने केरल के अर्णाकुलम में आतंकियों की ट्रेनिंग लेकर वहां पर कई घटनाओं को अंजाम दिया।

अकील खिलजी: इसपर आरोप है कि ये राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) और बीजेपी के प्रमुख नेताओं की हत्या की योजना बना रहे थे। अकील को 2012 में महाराष्ट्र से गिरफ्तार किया गया था।

मोहम्‍मद खालिद: खालिद पर हत्या, डकैती, लूट और देशद्रोह के मामले चल रहे थे। इसपर भी तेलंगाना के करीमनगर में डकैती में शामिल होने का आरोप था। अहमदाबाद सहित पुणे, चेन्नई और बिजनौर में धमाकों में भी संदिग्ध था।

मोहम्मद सालिक: इन पर आरोप है कि ये अपने दूसरे सिमी साथियों के साथ बिजनौर में रहकर देश में धमाके करवाने की साज़िश रच रहे थे। इन पर भी कई अन्य मामले दर्ज हैं।

और पढ़ें: SIMI का सबसे कुख्यात चेहरा है यासीन भटकल

अब्दुल माजिद: इसपर भी डकैती, हत्या और देशद्रोह के मामले चल रहे थे। अहमदाबाद बम धमाके के साथ ही इन पर पुणे, बिजनौर और चेन्नई में भी धमाके करवाने के आरोप था। बाद में तेलंगाना के करीमनगर में डकैती करने का भी आरोप लगा।

जाकिर हुसैन: 2014 बिजनौर(यूपी) ब्लास्ट के आरोपी जाकिर पर सुरक्षाकर्मी, बैंककर्मी और वकील की हत्या का भी आरोप था। बिजनौर के कोतवाली क्षेत्र में विस्फोट उस समय हुआ था, जब एक किराये के कमरे पर कुछ युवक बम बना रहे थे। इसके साथ ही उज्जैन, देवास, रतलाम, मंदसौर में भी कई केस दर्ज हैं।

अमजद खान: बीजेपी के युवा मोर्चा के अध्यक्ष, आरएसएस कार्यकर्ताओं पर हमला और पांच बैंक डकैतियों में अमजद को अभियुक्त बनाया गया था।

और पढ़ें: SIMI के 8 आतंकियों के मुठभेड़ में मारे जाने के बाद MP पुलिस सवालों के घेरे में

और पढ़ें: ओवैसी ने कहा, सिमी के कथित आतंकी मुठभेड़ में पुलिस और गृह मंत्री के बयान में फर्क