logo-image

इंटरनेट और स्मार्टफोन के बिना भी कर सकते है पेटीएम

कैश की किल्लत से जूझ रहे लोगों की परेशानी दूर करने में मोबाइल वॉलेट कंपनी पेटीएम एक बड़ी भूमिका निभा रही है।

Updated on: 07 Dec 2016, 11:34 PM

नई दिल्ली:

कैश की किल्लत से जूझ रहे लोगों की परेशानी दूर करने में मोबाइल वॉलेट कंपनी पेटीएम एक बड़ी भूमिका निभा रही है। इसका प्रयोग करने के लिए आपको इंटरनेट और स्मार्टफोन की जरूरत होती है। हालांकि पेटीएम ने अब शर्त भी हटा दी। बुधवार को पेटीएम ने एक ऐसी सेवा की शुरूआत की जिससे बिना इंटरनेट कनेक्शन के एक सामान्य फीचर फोन से भी उपभोक्ता व दुकानदार लेनदेन कर सकते हैं।

मोबाइल वॉलेट कंपनी ने एक बयान में कहा, "उपभोक्ताओं तथा दुकानदार को बिना किसी इंटरनेट कनेक्शन के लेनदेन में सक्षम बनाने के लिए पेटीएम ने एक टॉल फ्री नंबर 180018001234 की घोषणा की है। इस सुविधा से मोबाइल भी रिचार्ज किया जा सकता है।"

इसे भी पढ़ें: पेटीएम का दावा, नोटबंदी के बाद ऑफलाइन कारोबार में 300 प्रतिशत की उछाल

इस सेवा का इस्तेमाल करने से पहले ग्राहक व दुकान को अपने मोबाइल नंबर को पंजीकृत कराना होगा और पेटीएम का चार अंकों का पिन नंबर सेट करना होगा।

एक पेटीएम वॉलेट से दूसरे पेटीएम वॉलेट में राशि के स्थानांतरण के लिए प्राप्तकर्ता का मोबाइल नंबर, राशि तथा उसका पेटीएम पिन नंबर डालना होगा।

पेटीएम के वरिष्ठ उपाध्यक्ष नितिन मिश्रा ने कहा, "हम अधिक से अधिक भारतीयों को डिजिटल लेनदेन की सुविधा मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस दिशा में हमारे टोल फ्री नंबर का लॉन्च होना एक दूसरा महत्वपूर्ण कदम है। यह स्मार्टफोन न रखने वाले देश भर के लोगों को कैशलेस होने में मदद करेगा।"