logo-image

हैदराबाद टेस्ट : भारत जीत से 7 विकेट दूर, बांग्लादेश को चाहिए 356 रन

मेहमान टीम भारत से अब भी 356 रन दूर है, वहीं मेजबान टीम को जीत के लिए सात विकेट

Updated on: 12 Feb 2017, 05:39 PM

नई दिल्ली:

बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में भारत के खिलाफ जारी इकलौते टेस्ट मैच के चौथे दिन खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट के नुकसान पर 103 रन बना लिए हैं। हालांकि, मेहमान टीम भारत से अब भी 356 रन दूर है, वहीं मेजबान टीम को जीत के लिए सात विकेट हासिल करने की जरूरत है। भारत द्वारा अपनी दूसरी पारी चार विकेट पर 159 रनों पर घोषित किए जाने के बाद बांग्लादेश टीम के लिए दिन के तीसरे सत्र की शुरुआत कुछ खास नहीं रही।

बांग्लादेश टीम को पहला झटका तमीम इकबाल (3) के रूप में लगा। उन्हें रविचंद्रन अश्विन ने पांचवें ओवर की दूसरी गेंद पर विराट कोहली के हाथों कैच आउट कर पवेलियन भेजा। इसके बाद सौम्य सरकार (42) और मोनिनुल हक (27) के बीच दूसरे विकेट के लिए 60 रनों की साझेदारी हुई। 71 के कुलयोग पर जडेजा ने सौम्य को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा।

और पढ़ें: Ind vs Ban: रविचंद्रन अश्विन ने तोड़ा डेनिस लिली का रिकॉर्ड, सबसे तेज 250 विकेट लेने वाले गेंदबाज बनें

इसके बाद बांग्लादेश की टीम अपने खाते में चार रन ही जोड़ पाई थी कि अश्विन ने मोमिनुल को भी ज्यादा देर तक मैदान पर टिकने नहीं दिया और रहाणे के हाथों कैच आउट कर बांग्लादेश टीम को तीसरा झटका दिया। मोमिनुल जब आउट हुए, तब टीम का स्कोर 75 था।

इसके बाद आए महमुदुल्ला और शाकिब ने और कोई विकेट नहीं गिरने दिया और दिन का खेल समाप्त होने तक टीम को 103 के स्कोर तक पहुंचाया। भारते के लिए अश्विन ने दो और जडेजा ने एक विकेट चटकाया।

इससे पहले, अपने पिछले दिन के स्कोर छह विकेट पर 322 रनों से आगे खेलने उतरी बांग्लादेश रविवार को 66 रन ही जोड़ पाई थी, भारतीय टीम ने बाकी चार बल्लेबाजों को आउट कर मेहमान टीम की पहली पारी 388 रनों पर ही समेट दी।

और पढ़ें: चौथे दिन का खेल खत्म, बांग्लादेश को जीत के लिए 356 रनों की जरूरत, गिरे तीन विकेट

बांग्लादेश की पहली पारी में दो विकेट चटकाने के साथ ही अश्विन टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज 250 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए। उन्होंने 45 मैचों में 250 विकेट लिए हैं। उन्होंने इस क्रम में भारत के दिग्गज स्पिन गेंदबाज ने आस्ट्रेलिया के डेनिस लिली को पीछे छोड़ दिया है, जिन्होंने 48 मैचों में 250 विकेट लिए थे।

बांग्लादेश की पहली पारी समाप्त होने के बाद भारतीय टीम ने चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 54) की नाबाद अर्धशतकीय पारी की बदौलत चार विकेट के नुकसान पर 159 रन बनाकर अपनी दूसरी पारी घोषित कर दी।

इस पारी में बांग्लादेश के लिए तस्कीन अहमद और शाकिब अल-हसन ने दो-दो विकेट चटकाए।इससे पहले, भारतीय टीम ने कप्तान विराट कोहली (204), मुरली विजय (108), रिद्धिमान साहा (106), चेतेश्वर पुजारा (83), अंजिक्य रहाणे (82), रवींद्र जडेजा (नाबाद 60) की बेहतरीन पारियों की बदौलत अपनी पहली पारी छह विकेट के नुकसान पर 687 रनों पर शुक्रवार को घोषित कर दी थी।

और पढ़ें:सोनम कपूर और रिया कपूर ऑस्ट्रिया में कुछ ऐसे इंज्वाय कर रही हैं हॉलीडे