logo-image

डिजिटल भुगतान के लिए 100 शहरों में प्रोत्साहन योजना

केंद्र सरकार देश के 100 शहरों में अगले 100 दिनों के लिए लकी ग्राहक योजना तथा डिजी-धन व्यापार योजना के तहत पुरस्कारों की शुरुआत करेगी।

Updated on: 25 Dec 2016, 12:10 PM

highlights

  • केंद्र सरकार देश के 100 शहरों में अगले 100 दिनों के लिए लकी ग्राहक योजना तहत पुरस्कारों की शुरुआत करेगी 
  • लकी ग्राहक योजना के तहत विजेताओं का चयन रोजाना व साप्ताहिक आधार पर किया जाएगा

New Delhi:

केंद्र सरकार देश के 100 शहरों में अगले 100 दिनों के लिए लकी ग्राहक योजना तथा डिजी-धन व्यापार योजना के तहत पुरस्कारों की शुरुआत करेगी। 

नीति आयोग ने शनिवार को यह जानकारी दी। अगले 100 दिनों तक कुल 15,000 उपभोक्ताओं को 1,000 रुपये की नकद पुरस्कार राशि के लिए लकी ग्राहक योजना के पहले ड्रॉ की शुरुआत नई दिल्ली में रविवार को केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली तथा सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद करेंगे।

आयोग ने एक बयान में कहा, 'देश के विभिन्न हिस्सों में जागरूकता पैदा करने के लिए यह कार्यक्रम अगले 100 दिनों के लिए देश भर के 100 विभिन्न शहरों में आयोजित किया जाएगा।' 

बयान के मुताबिक, लकी ग्राहक योजना के तहत विजेताओं का चयन रोजाना व साप्ताहिक आधार पर किया जाएगा, जबकि डिजी धन योजना के तहत विजेताओं का चयन साप्ताहिक आधार पर किया जाएगा। जिसके बाद 14 अप्रैल, 2017 को एक मेगा ड्रॉ होगा। इसके बाद इस योजना को आगे बढ़ाने को लेकर योजना की समीक्षा की जाएगी।

दोनों योजनाओं का संचालन डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से किया जा रहा है, जिसे नीति आयोग ने शुरू किया है। डिजिटल माध्यम से पेट्रोल पंप, बीमा प्रीमियम, राष्ट्रीय राजमार्गो पर टोल कर तथा रेलवे टिकट के भुगतान पर छूट भी दी जाएगी। ग्रामीण इलाकों में कार्ड तथा पीओएस मशीनों की आपूर्ति के लिए भी एक योजना शुरू की जाएगी।