logo-image

नोटबंदी का 48 वां दिन, बैंक और एटीएम में कैश के लिए लग सकती है लंबी कतारें

देश में कैश की कमी को खत्म करने के लिए आरबीआई लगातार नए 500 और 2000 रु के नोटों की छपाई को तेज कर रहा ताकि जल्द से जल्द देश के हर कोने में कैश को पहुंचाया जा सके।

Updated on: 26 Dec 2016, 08:23 AM

नई दिल्ली:

शनिवार और रविवार दो दिनों की छुट्टी के बाद आज फिर बैंक खुलेंगे। नोटबंदी के 48 वें दिन कैश की किल्लत को देखते हुए बैंकों और एटीएम में लंबी भीड़ आपको नजर आ सकती है। ये भीड़ बढ़ने की आशंका इसलिए भी है क्योंकि 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को बदले की सीमा भी 30 दिसंबर को खत्म हो रही है जिसमें अब महज चार दिन ही बच गए हैं।

देश में कैश की कमी को खत्म करने के लिए आरबीआई लगातार नए 500 और 2000 रु के नोटों की छपाई को तेज कर रहा ताकि जल्द से जल्द  देश के हर कोने में कैश को पहुंचाया जा सके।

वहीं दूसरी तरफ डिजिटल पमेंट को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने लकी ड्रॉ स्कीम की भी शुरुआत कर दी है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग डिजिटल ट्रांजिक्शन की ओर आकर्षित हो सकें।

नोटबंदी के ऐलान के बाद से अबतक पूरे देश में इनकम टैक्स विभाग के अलावा तमाम एजेंसियों की छापेमारी में 700 करोड़ रुपये से ज्यादा का कैश बरामद हो चुका है जिसमें नए नोट भी भारी मात्रा में पकड़े गए हैं। सबसे ज्यादा ये काले पैसे कर्नाटक, दिल्ली, केरल, पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु जैसे राज्यों से बरामद हुए हैं।

ये भी पढ़ें: डिजिटल भुगतान के लिए 100 शहरों में प्रोत्साहन योजना

देश के अलग-अलग हिस्सों में कैश की कमी के चलते बैंकों में पैसे के लिए लाइन में खड़े रहने के दौरान अबतक करीब 100 से ज्यादा लोगों के मरने की खबर भी आ चुकी है। हालांकि मरने वालों के आंकड़ों को लेकर कई विवाद भी हैं।

ये भी पढ़ें: नोटबंदी के बाद अब बेनामी संपत्ति के खिलाफ सरकार ने कसी कमर, जानिए क्या है नया कानून

गौरतलब है कि 8 नवंबर को पीएम मोदी ने नोटबंदी के ऐलान के बाद देशवासियों से कैश की दिक्कत को खत्म करने के लिए 50 दिनों का समय मांगा था जिसमें 48 दिन बीत चुके हैं।

देश की तमाम विपक्षी पार्टियां 50 दिन बाद भी हालात सामान्य नहीं होने सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करने की भी तैयारी कर रही है।