logo-image

मोदी का रैंबो स्टाइल एक्शन, पाकिस्तान को घर में घुस कर मारा

जम्मू कश्मीर में एलओसी पर सर्जिकल स्ट्राइक करके भारत ने पाकिस्तान सरकार को ये सख्त संदेश दे दिया है

Updated on: 29 Sep 2016, 09:15 PM

नई दिल्ली:

जम्मू कश्मीर में एलओसी पर सर्जिकल स्ट्राइक करके भारत ने पाकिस्तान सरकार को ये सख्त संदेश दे दिया है कि अब भारत सीमापार से  आतंकी हमलों पर चुप नहीं बैठेगा और केवल राजनयिक जवाब ही नहीं बल्कि सैन्य कार्रवाई को भी अंजाम दे सकता है। यानि की मतलब साफ है जब  भी आतंकी भारत में घुसपैठ करने की कोशिश करेंगे उन्हें इसी तरह करारा जवाब दिया जाएगा।इस सर्जिकल स्ट्राइक से  मोदी सरकार का संदेश साफ था कि हम पहल तो नहीं करेंगे लेकिन अगर किसी ने हम पर आंखे तरेरी तो हम चुप भी नहीं बैठेंगे।

इसीलिए जब कल रात भारतीय सेना को जब खबर मिली की आतंकी फिर से भारत में घुसपैठ कर किसी बड़े हमलों को अंजाम देने की तैयारी में है भारतीय सेना ने बिना समय बर्बाद किया बुधवार की आधी रात को एलओसी के उस पार चल रहे आतंकी ठिकानों को नेस्तेनाबूत कर दिया।

एलओसी पर पाकिस्तान की तरफ से लगातार गोला-बारी से परेशान होकर ही साल 2004 में उस वक्त के प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने पाकिस्तान से सीज फायर समझौता किया था।

जनवरी 2004 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और पाकिस्तानी राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ की इस्लामाबाद में मुलाकात हुई थी। इस बातचीत के बाद वाजपेयी ने कहा था कि बातचीत को सकारात्मक तौर पर आगे बढ़ाने के लिए आतंकवाद और हिंसा को रोका जाना जरूरी है। वहीं मुशर्रफ ने आश्वासन दिया था कि पाकिस्तान की धरती से किसी भी आतंकी गतिविधियों को समर्थन नहीं दिया जाएगा। चाहे वो किसी भी देश के खिलाफ हो। उन्होंने जोर दिया कि बातचीत के माध्यम से हर मुद्दे का हल निकाला जाएगा।

समझौते के ठीक 12 साल बाद देश के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेना को पाक के कब्जे वाले कश्मीर में घुसकर आतंकियों को खत्म करने के लिए भेज दिया।

18 सितंबर को उरी हमले होने के बाद से पाकिस्तान के खिलाफ कार्रावाई न होने को लेकर पूरे देश में लोग गुस्सा थे और लगातार सरकार से पाक के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग कर रहे थे।

उरी हमले के बाद हर मोर्च पर पाकिस्तान को घेरने और अलग-थलग करने की रणनीति में सफलता पाने के बाद और पक्की जानकारी मिलने पर की सीमा के उस पार आतंकी फिर हमले को अंजाम देने की तैयारी में है मोदी सरकार ने सेना को सर्जिकल स्ट्राइक कर आतंकियों को मौत के घाट उतारने का आदेश दे दिया।

उरी हमले के बाद ही पीएम मोदी ने ट्विटर पर देशवासियों से कहा था कि उरी हमले में शहीद हुए सैनिकों की कुर्बानी बेकार नहीं जाएगी और जो भी इसके लिए जिम्मेवार होंगे उन्हें इसकी सजा दी जाएगी।

सूत्रों के मुताबिक हेलिकॉप्टर से किए गए इस स्ट्राइक में भारतीय सेना के स्पेशल कमांडोज को डेढ़ घंटे का समय लगा जिसमें कई आतंकियों को मार गिराया गया और 7 आतंकी लॉन्च पैड को पूरी तरह खत्म कर दिया गया। सर्जिकल स्ट्राइक की पूरी मॉनिटरिंग रक्षा मंत्री, सेना प्रमुख, डीजीएमओ और भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल खुद कर रहे थे। आतंकवाद के मोर्च पर पाकिस्तान के लिए भारत की तरफ से इसे करारा जवाब माना जा रहा है।