logo-image

Ind vs Eng, Mumbai Test: अश्विन की घातक गंदेबाज़ी से इंग्लैंड पस्त, आधी टीम लौटी पवेलियन

भारत और इंग्लैंड के बीच चल रही पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा टेस्ट आज मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है।

Updated on: 08 Dec 2016, 05:04 PM

मुंबई:

भारत और इंग्लैंड के बीच मुंबई में जारी चौथे टेस्ट में अब तक इंग्लैंड के पांच विकेट गिर चुके हैं। इस सीरीज के चौथे मैच के पहले दिन का खेल खत्म हो गया है। पांचवे बल्लेबाज के तौर पर जॉनी बेरस्टो 14 रन बनाकर पवेलियन लौटे। उन्हें आर अश्विन ने अपना चौथा शिकार बनाया।

इससे पहले डेब्यू करने वाले सलामी बल्लेबाज जेनिंग्स शतक बनाने बाद 112 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गये। कप्तान एलिस्टर कुक 46 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद जोए रूट (21) और मोइन अली (50) के तौर पर इंग्लैंड को दूसरा और तीसरा झटका लगा।

लाइव क्रिकेट स्कोर, भारत बनाम इंग्लैंड, चौथा टेस्ट

तीसरा विकेट

इंग्लैंड को तीसरा झटका मोईन अली(50) के रुप में गिरा। अर्धशतक लगाने वाले मोईन अली को अश्विन ने करुन नायर के हाथों कैच करवाया। मोईन अली और जेनिंग्स के बीच 94 रन की पार्टनरशिप हुई।

जेनिंग्स ने लगाया पहला टेस्ट शतक 

शानदार बल्लेबाजी कर रहे इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज कीटन जेनिंग्स ने अपने डेब्यू मैच में ही अपना पहला शतक जड़ दिया है। जेनिंग्स ने 180 बॉल पर 14 चौकों की मदद से शतक पूरा किया। इसी के साथ इंग्लैंड का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 200 रन पहुंच गया है। क्रीज पर जेनिंग्स (103) के साथ मोईन अली(30) रन पर क्रीज में जमे हुए हैं। 

दूसरा विकेट

इसके पहले इंग्लैंड ने अपना दूसरा विकेट 136 रन पर गंवाया। इंग्लैंड के बेहतरीन बल्लेबाज जो रुट को आर अश्विन ने कप्तान कोहली के हाथों कैच कराया। रुट 21 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 

लंच तक इंग्लैंड का स्कोर

लंच तक इंग्लैंड ने 1 विकेट के नुकसान पर 117 रन बनाये। लंच के पहले ही भारत ने इंग्लैंड का विकेट का पहला विकेट गिराया। भारतीय गेंदबाज रविन्द्र जडेजा ने इंग्लैंड कप्तान एलिस्टर कुक को 46 रन के निजी स्कोर पर वापस पवेलियन की राह दिखाई। वहीं जेनिंग्स ने 89 गेंदों में करियर की पहली फिफ्टी बनाई। उनको शून्य के स्कोर पर जीवनदान भी मिल चुका है

ओपनर्स को मिला जीवनदान

भारत ने इंग्लैंड को तीसरे ओवर में पहला जीवनदान दिया। भुवनेश्वर की गेंद पर करुण नायर ने कुक का कैच छोड़कर उन्हें जीवनदान दिया। इसके अगले ही ओवर की तीसरी गेंद पर डेब्यू करने वाले कीटन जेनिंग्स का कैच भी छूटा। उमेश की गेंद पर छोड़ा गया कैच मुश्किल जरूर था, लेकिन गेंद करुण नायर के हाथ पर लग कर नीचे गिरी।

टॉस का बॉस

इंग्लैंड ने टॉस जीतते हुए पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। वहीं भारत टीम में अजिंक्य रहाणे की जगह केएल राहुल की वापसी हुई है और चोटिल शामी की जगह भुवनेश्वर कुमार को टीम में शामिल किया गया है। जबकि इंग्लैंड की ओर से कीटन जेनिंग्स डेब्यू कर रहे हैं।

पांच टेस्ट मैच की सीरीज में 0-2 से पिछड़ रही इंग्लिश टीम के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में गुरुवार से चौथा टेस्ट खेलने के लिए भारतीय टीम तैयार है। सचिन तेंदुलकर के साल 2013 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास के बाद से टीम इंडिया मुंबई में पहला टेस्ट मैच खेलने जा रही है।

ये हैं प्लेइंग 11-

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय,पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), चेतेश्वर पुजारा, के एल राहुल,करुन नायर, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, जयंत यादव, उमेश यादव और भुवनेश्वर कुमार।

इंग्लैंड : एलिस्टर कुक (कप्तान),केटन जेनिंग्स,जोए रूट,जॉनी बेयरस्टो, जॉस बटलर, क्रिस वोक्स, मोइन अली, बेन स्टोक्स, आदिल राशिद, , जैक बैल और जेम्स एंडरसन।