logo-image

डोनाल्ड ट्रंप की नीतियों का असर, मौद्रिक नीति से पहले शेयर बाजार में गिरावट का रुख, लाल निशान में सेंसेक्स निफ्टी

डोनाल्ड ट्रंप की नीतियों के चलते शेयर बाज़ार का मूड फिसला, आरबीआई की मौद्रिक समीक्षा से पहले सेंसेक्स निफ्टी में गिरावट के साथ हो रहा है कारोबार।

Updated on: 07 Feb 2017, 12:00 PM

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नीतियों के चलते और बुधवार को आने वाली रिज़र्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा से पहले शेयर बाज़ार सीमित गिरावट के साथ कारोबार करता दिख रहा है। 

मंगलवार को शेयर बाज़ार के शुरुआती कारोबार में गिरावट का रुख देखा जा रहा है। बीएसई का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 10.7 बजे 23.50 अंकों की गिरावट के साथ 28,415.78 पर और निफ्टी भी लगभग इसी समय 6.50 अंकों की कमजोरी के साथ 8,794.55 पर कारोबार करते देखे गए। 

इससे पहले शेयर बाज़ार की शुरुआत मामूली बढ़त के साथ हुई थी। सेंसेक्स सुबह 3.95 अंकों की मजबूती के साथ जबकि निफ्टी मात्र 4.65 अंकों की मजबूती के साथ खुले थे।

शेयर बाज़ार के जानकारों की राय में अमेरिकी राष्ट्रपति की नीतियों से अमेरिकी शेयर बाज़र के साथ ही भारतीय शेयर बाज़ार भी सकते में है। डोनाल्ड ट्रंप के इमिग्रेशन बैन के खिलाफ 100 कंपनियों ने कोर्ट में गुहार लगाई है

इन सभी ख़बरों के बीच सोमवार को अमेरिकी बाजार गिरावट के साथ बंद हुए थे। हालांकि राहत की बात यह है कि भारतीय बाज़ार में सोने की कीमतों में उछाल हुई है और ये 11 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है।

वहीं, इन ख़बरों का असर एशियाई बाज़ारों पर भी हुआ है। कमजोर ग्लोबल संकेतों के बीच एशिया के लगभग सभी बाज़ारों में कमजोरी के साथ कारोबार करते देखे जा रहे हैं।

सेंसेक्स सुबह 11:19 मिनट पर करीब 86 अंक नीचे 28,352 के स्तर के आसपास कारोबार करता दिखा जबकि इसी समय निफ्टी भी 30 अंक नीचे 8,770 के स्तर के करीब ट्रेड करता दिखाई दिया।

लेकिन मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में खरीदारी का माहौल देखा गया। सुबह बीएसई का मिड कैप इंडेक्स 0.2% की मजबूती के साथ कारोबार करता देखा गया, जबकि स्मॉल कैप इंडेक्स भी 0.4% की बढ़त के साथ ट्रेड करता दिखा।

और पढ़ें- एच1बी वीज़ा पर केंद्र सरकार का बयान 'हर कदम पर बनाए हुए हैं नज़र'

वहीं, बीएसई के ऑयल एंड गैस इंडेक्स में भी 0.04% की हल्की बढ़त दिखी। हालांकि बैंक निफ्टी 0.25% की कमजोरी के साथ कारोबार कर रह था और पीएसयू बैंको में मजबूती दिखाई दे रही थी। निफ्टी का पीएसयू बैंक इंडेक्स 0.1% की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है।

सबसे ज़्यादा बढ़त निफ्टी के एफएमसीजी, फार्मा औऱ मेटल इंडेक्स में सबसे दिख रही है जबकि निफ्टी के ऑटो, आईटी और रियल्टी इंडेक्स में कमजोरी बनी हुई है।

सबसे ज़्यादा गिरावट टाटा मोटर्स, बजाज फिनसर्व, इमामी, पी एंड जी के शेयर्स में देखी जा रही है। जबकि सबसे ज्यादा तेज़ी बीएचईएल, इंडियाबुल हाउसिंग फाइनेंस, भारती इंफ्राटेल, बीईएल, पीएनबी के शेयरों में देखी जा रही है।

मंगलवार को भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स, टाटा स्टील, सीएट, पीएनी, भेल, आईडीबीआई बैंक और एचपीसी के तीसरी तिमाही के नतीजे आने वाले है। 

विधानसभा चुनावों से जुड़ी ख़बर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें