logo-image

दो हिस्सों में बंट सकती है सैमसंग

दक्षिण कोरिया की इलैक्ट्रॉनिक कंपनी सैमसंग निवेशकों के दबाव में कॉरपोरेट गर्वेनेस को ठीक करने या बिजनेस को दो भागों मे बांटने की सलाह पर विचार कर रही हैं।

Updated on: 29 Nov 2016, 02:47 PM

नई दिल्ली:

दक्षिण कोरिया की इलैक्ट्रॉनिक कंपनी सैमसंग निवेशकों के दबाव में कॉरपोरेट गर्वेनेंस को ठीक करने या बिजनेस को दो भागों मे बांटने की सलाह पर विचार कर रही हैं। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार एक्टिविस्ट निवेशक इलियट मैनेजमेंट कॉर्प ने सैमसंग इलैक्ट्रॉनिक्स को होल्डिंग कंपनी और ऑपरेटिंग कंपनी में विभाजित करने की सलाह दी है।

रिपोर्ट के अनुसार कॉर्प चाहता है कि ऑर्गनाइजेशन तीन स्वतंत्र बोर्ड मेंबर को नियुक्त करे। इस विभाजन के तहत कंपनी को 26 अरब डॉलर का स्पेशल डिविडेंड देना होगा।

खबरों की माने तो कंपनी इस प्रस्ताव के बारे में अमेरिका और दक्षिण कोरिया के अन्य निवेशकों के साथ बातचीत करेगी। इलियट ने अक्टूबर में एक विभाजन का प्रस्ताव दिया था, जिससे शेयरहोल्डर वैल्यू को बढ़ावा मिल सके।

नोट 7 स्मार्टफोन में आग पकड़ने की खबरों के कारण बाजार से मोबाइल को बाजार से वापस बुलाने से सैमसंग पर दबाव ज्यादा बढ़ गया। इस वजह से कंपनी को करीब 6 बिलियन डॉलर का नुकसान भी उठाना पड़ा है।