logo-image

चुनावी दंगल का दूसरा राउंड, यूपी की 67 विधानसभा सीटों आमने-सामने होगी SP और BSP

उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों के लिए पहले चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 73 विधानसभा सीटों पर मतदान के बाद बुधवार को दूसरे चरण की 67 सीटों पर वोट डाले जाएंगे।

Updated on: 14 Feb 2017, 11:53 PM

highlights

  • दूसरे चरण के तहत उत्तर प्रदेश की 67 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे
  • पहले चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 73 विधानसभा सीटों पर मतदान हो चुका है
  • दूसरे चरण की 67 सीटों पर होने वाले चुनाव में बसपा और सपा आमने-सामने है

New Delhi:

उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों के लिए पहले चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 73 विधानसभा सीटों पर मतदान के बाद बुधवार को दूसरे चरण की 67 सीटों पर वोट डाले जाएंगे।

पश्चिम उत्तर प्रदेश के 11 जिलों में 15 फरवरी को मतदान होगा। सहारनपुर, मुरादाबाद, बिजनौर, संभल, रामपुर, बरेली, अमरोहा, पीलीभीत, खीरी, शाहजहांपुर और बदायूं की 67 सीटों पर मतदाता उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे।

पिछले विधानसभा चुनाव में इन सीटों पर समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के बीच मुख्य मुकाबला था। हालांकि इस बार बीजेपी भी मजबूती के साथ मैदान में है।

पिछले आम चुनाव में लोकसभा की 80 में से 71 सीटों पर जीत चुकी बीजेपी 2017 के विधानसभा चुनावों में पिछले प्रदर्शन को दोहराने की पुरजोर कोशिश में जुटी हुई है। यही वजह है कि 2017 का विधानसभा चुनाव इस बार त्रिकोणीय हो गया है।

2012 के विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में सपा को 67 में से 34 सीटें मिली थीं जबकि दूसरे नम्बर रही बसपा को 18 वहीं भाजपा को 10 सीटों पर संतोष करना पड़ा था। कांग्रेस को तीन जबकि अन्य को दो सीटें मिली थीं।

और पढ़ें: विपक्ष में बैठना मंजूर, लेकिन बीजेपी के साथ नहीं बनाएंगे सरकार: मायावती

उत्तर प्रदेश में पहले चरण के दौरान हुए ऐतिहासिक मतदान के बाद दूसरे चरण में रिकॉर्ड मतदान होने की उम्मीद जताई जा रही है। दूसरे चरण में कुल 720 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें से सर्वाधिक 22 प्रत्याशी बिजनौर की बरहापुर और सबसे कम चार उम्मीदवार अमरोहा की धनौरा सीट पर किस्मत आजमा रहे हैं। 

दूसरे चरण में कुल 2.28 करोड़ लोग मतदान करेंगे जिनमें 1.04 करोड महिलाएं हैं। मतदान के लिये 14 हजार 771 केंद्र तथा 23 हजार 693 मतदान स्थल बनाये गये हैं।

इस चरण में सपा सरकार के वरिष्ठ मंत्री आजम खां (रामपुर) और पहली बार चुनाव लड रहे उनके पुत्र अब्दुला आजम (स्वार), कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जफर अली नकवी के बेटे सैफ अली नकवी, पूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद (तिलहर) और भाजपा नेता सुरेश खन्ना (शाहजहांपुर नगर) और अमरोहा से मंत्री महबूब अली शामिल हैं।

और पढ़ें: मायावती ने अखिलेश पर बोला हमला सपा सरकार में काम कम और अपराध ज्यादा बोलता है

उत्तर प्रदेश चुनाव में बीजेपी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नैशनल प्रेसिडेंट अमित शाह को स्टार प्रचारक बना रखा है। वहीं सपा-कांग्रेस गठबंधन के प्रचार अभियान की कमान मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और कांग्रेस प्रेसिडेंट राहुल गांधी के हाथों में है। जबकि बहुजन समाज पार्टी की कमान मायावती के हाथों में है। पार्टी के वरिष्ठ नेता सतीश चंद्र मिश्रा कुछ चुनिंदा रैलियों को संबोधित कर रहे हैं।

और पढ़ें: उत्तराखंड में 69 विधानसभा सीटों के लिए बुधवार को डाले जाएंगे वोट, कर्णप्रयाग सीट पर 9 मार्च को होगा मतदान