logo-image

66 साल की उम्र में अभिनेता ओम पुरी का दिल का दौरा पड़ने से निधन, सदमे में बॉलीवुड

भारतीय सिनेमा के महान कलाकार और बेहतरीन एक्टर ओम पुरी का दिल का दौरा पड़ने से शुक्रवार को निधन हो गया।

Updated on: 06 Jan 2017, 11:45 AM

नई दिल्ली:

भारतीय सिनेमा के महान कलाकार और बेहतरीन एक्टर ओम पुरी का दिल का दौरा पड़ने से शुक्रवार को निधन हो गया। ओमपुरी 66 साल के थे। आज सुबह ओम पुरी ने मुंबई में आखिरी सांस ली। ओम पुरी का पूरा नाम ओम राजेश पुरी है। इनका जन्म 18 अक्टूबर 1950 को हरियाणा के अंबाला में हुआ था।

ओम पुरी पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित हो चुके हैं, साथ ही ओमपुरी को दो बार राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। ओम पुरी ने बॉलीवुड के अलावा ब्रिटिश तथा अमेरिकी सिनेमा में भी योगदान दिया है। हाल ही में ओम पुरी फिल्म ‘एक्टर इन लॉ’ में दिखे थे। यह उर्दू फिल्म 13 सितंबर को रिलीज हुई थी।

पीएमओ इंडिया की ओर से किये गये ट्वीट में प्रधानमंत्री ने इस मशहूर अभिनेता के निधन पर शोक जताया।

ओम पुरी का जन्म 18 अक्टूबर 1950 में हरियाणा के अम्बाला शहर में हुआ था। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने ननिहाल पंजाब के पटियाला से पूरी की। 1976 में पुणे फिल्म संस्थान से प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद ओमपुरी ने लगभग डेढ़ वर्ष तक एक स्टूडियो में अभिनय की शिक्षा ली। बाद में ओमपुरी ने अपने निजी थिएटर ग्रुप 'मजमा' की स्थापना की।

यह भी पढ़ें- जानिए कौन सी है ओम पुरी की 10 यादगार फिल्में

ओम पुरी ने अपने फ़िल्मी सफर की शुरुआत मराठी नाटक पर आधारित फिल्म 'घासीराम कोतवाल' से की थी। वर्ष 1980 में रिलीज फिल्म 'आक्रोश' ओम पुरी के सिने करियर की पहली हिट फिल्म साबित हुई।

‘अर्द्ध सत्य’, ‘जाने भी दो यारों’, ‘नसूर’, ‘मेरे बाप पहले आप’, ‘देहली 6’, ‘मालामाल वीकली’, ‘डॉन’, ‘रंग दे बसंती’, ‘दीवाने हुए पागल’, ‘क्यूँ ! हो गया ना’, ‘काश आप हमारे होते’ और ‘प्यार दीवाना होता है’ जैसी सैकड़ों फिल्मों में नज़र आ चुके थे।

सदमे में बॉलीवुड

ओमपुरी के करीबी दोस्त अभिनेता अनुपम खेर ने लिखा कि ' मैं उन्हें 43 सालों से जानता था। मेरे लिए वह हमेशा ही एक महान अभिनेता और एक उदार व्यक्तित्व रहेंगे।दुनिया को उन्हें ऐसे ही याद रखना चाहिए।'

करन जौहर ने ट्वीट कर अभिनेता के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया,' शानदार एक्टर..बेहतरीन फिल्मोग्राफी..अपार टैलेंट..आरआईपी बॉलीवुड..सिनेमा ने एक बेहतरीन अभिनेता खो दिया है।'

वर्सेटाइल अभिनेता ओम पुरी की मौत पर एक्टर्स रजा मुराद ने दुख जताया है। उन्होंने कहा कि ओम पुरी ने बीच में बहुत ज्यादा शराब पीनी शुरू कर दी, जिसकी वजह से उनकी सेहत खराब हो गई।

यह भी पढ़ें- मरने से पहले मेरे बाल डाई कर देना, कुछ ऐसे डायलॉग जिनकी वजह से हमेशा जिंदा रहेंगे ओम पुरी

अभिनेता कमल हसन ने भी अपने दोस्त और प्रशंसक ओम पुरी के निधन पर इमोशनल ट्वीट कर कहा, 'किसने कहा मेरा ओम जिंदा नहीं है? वह अपने काम के जरिये जिंदा है'।

सनी देओल ने भी ट्वीट कर दुख प्रकट किया।

यह भी पढ़ें-'घासीराम कोतवाल' से 'मेरे बाप पहले आप' तक ओम पुरी का सफर