logo-image

सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा 9 मार्च से, पांच राज्यों में चुनाव के चलते हुई एक हफ्ते की देरी

सीबीएसई के मुताबिक यह परीक्ष इस साल 9 मार्च से शुरू होंगे। आम तौर सीबीएसई की बोर्ड की परिक्षाएं मार्च के पहले हफ्ते में ही शुरू हो जाती हैं।

Updated on: 09 Jan 2017, 06:37 PM

नई दिल्ली:

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के चलते इस बार केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं और 12वीं की परीक्षा एक हफ्ते देर से शुरू होगी। सीबीएसई के मुताबिक यह परीक्षा इस साल 9 मार्च से शुरू होंगे। आम तौर पर सीबीएसई की बोर्ड की परीक्षा मार्च के पहले हफ्ते में ही शुरू हो जाती हैं।

सीबीएसई ने कहा है कि उसने सारी परिस्थिति को सावधानी पूर्वक देखते हुए परिक्षाओं की तारीख में देरी करने का फैसला किया है। अब नई तारीख के कारण छात्रों को तैयारी के लिए और ज्यादा समय मिल जाएगा।

हाल ही में उत्तर प्रदेश बोर्ड ने बोर्ड परीक्षा के तारीख की घोषणा की थी और बताया था कि इसे 18 फरवरी से 21 मार्च के बीच आयोजित किया जाएगा। हालांकि चुनाव आयोग के दखल के बाद यूपी बोर्ड को अपनी तारीख वापस लेनी पड़ी थी।

यूपी बोर्ड ने फिलहाल बोर्ड की तारीखों का ऐलान नहीं किया है।

पिछले ही हफ्ते चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की थी। पांच राज्यों में यह चुनाव 4 फरवरी से 8 मार्च के बीच होगें। यूपी में सात चरणों में, मणिपुर में दो, जबकि बाकी राज्यों में एक चरण में चुनाव होंगे। मतगणना 11 मार्च को होनी है।

अंग्रेजी में इस खबर को यहाँ पढ़ें: CBSE Class X and Class XII exams to begin from March 9 in view of assembly polls in 5 states