logo-image

फत्तूराम भोजवानी होंगे यूपी सीएम अखिलेश के सलाहकार

68 वर्षीय फत्तूराम भोजवानी को सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव का खासमखास माना जाता है।

Updated on: 02 Jan 2017, 11:50 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में जारी घमासान के बीच मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के नये सलाहकार की नियुक्ति की गई है। सरकार ने इटावा निवासी फत्तूराम भोजवानी को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का सलाहकार नियुक्त किया है।

68 वर्षीय फत्तूराम भोजवानी को सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव का खासमखास माना जाता है। वे सपा सुप्रीमो के लेखा संबंधी सारे कार्यों को देखते थे।

सरकार ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि सलाहकार फत्तूराम भोजवानी को 40 हजार रुपये प्रतिमाह नियत मानदेय देय होगा। इस पर कोई मंहगाई भत्ता देय नहीं होगा। भोजवानी को आवासीय भत्ता के रूप में 10 हजार रुपये प्रतिमाह, एक वाहन, कार्यालय तथा आवास दोनों स्थानों पर टेलीफोन की सुविधा (प्रति टेलीफोन 25 हजार रुपये वार्षिक) तथा एक वैयक्तिक सहायक एवं 02 अनुसेवक की सुविधा अनुमन्य होगी।

सलाहकार को प्रदेश सरकार के अधीन कार्यरत समूह 'क' के अधिकारियों के समान चिकित्सा सुविधा भी अनुमन्य होगी। जारी आदेश में कहा गया है कि भोजवानी को बैठकों में भाग लेने के लिए यात्रा भत्ता, दैनिक भत्ता भी अनुमन्य होगा।

फत्तूराम भोजवानी शुरू से ही सपा सुप्रीमो के पारिवारिक सदस्य जैसे ही नहीं बल्कि उनके आयकर सलाहकार और एकाउंटेंट की भूमिका निभाते रहे हैं। मुलायम परिवार के विरुद्ध जब आय से ज्यादा संपत्ति का मामला उछला था और सीबीआई जांच हुई थी, तब भोजवानी के इटावा स्थित प्रतिष्ठानों पर पहुंचकर सीबीआई टीम ने छानबीन की थी।

IANS इनपुट के साथ