logo-image

इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में आज कोहली का चलेगा ऑर्डर, विराट की कप्तानी में खेलने उतरेंगे धोनी

भारत और इंग्लैंड के बीच रविवार से शुरु हो रही तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच आज खेला जायेगा। इस मैच में सबकी नजरें कप्तानी को अलविदा कह चुके महेन्द्र सिंह धोनी और उनकी जगह कप्तान बने विराट कोहली पर होगी।

Updated on: 15 Jan 2017, 10:37 AM

नई दिल्ली:

भारत और इंग्लैंड के बीच रविवार से शुरु हो रही तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच आज खेला जायेगा। इस मैच में सबकी नजरें कप्तानी को अलविदा कह चुके महेन्द्र सिंह धोनी और उनकी जगह कप्तान बने विराट कोहली पर होगी।

विराट इस मैच के साथ अपने वनडे करियर की कप्तानी की शुरुआत करने जा रहे हैं। विराट के कप्तानी संभालने के साथ भारतीय क्रिकेट में नये युग की भी शुरुआत होगी। कोहली को एक ऐसे कप्तान की परंपरा को आगे बढ़ाना है, जिनकी अगुआई में भारत ने वनडे और टी-20 के विश्व कप जीते हैं।

यह भी पढ़ें- इंग्लैंड के खिलाफ वनडे से पहले विराट कोहली ने कहा, धोनी बेहद बुद्धिमान खिलाड़ी, उनकी सलाह पर करूंगा काम

पहली बार कोहली की कप्तानी में खेलेंगे धोनी

कोहली ने अपनी योग्यता को समय-समय पर साबित किया है। कोहली टेस्ट में भारतीय टीम को ऊंचाईयां प्रदान कर रहें तो उन्हें वही क्षमता सीमित ओवरों की क्रिकेट में भी दिखानी होगी। यह पहला मौका होगा जब धोनी कोहली की अगुवाई में खेलेंगे और उनकी भूमिका एक विकेटकीपर बल्लेबाज तक ही सीमित होगी।

विराट ने धोनी को माना अपना कप्तान

महेंद्र सिंह धोनी के वनडे और T20 की कप्तानी छोड़ने के बाद विराट कोहली ने धोनी के लिए अपनी भावनाएं ट्विटर पर शेयर की। कोहली ने धोनी को लिखा कि आप हमेशा मेरे कप्तान रहेंगे। जिसके बाद समय-समय पर कोहली ने धोनी को अपना आदर्श बताया। साथ ही कोहली ने बताया कि कई ऐसे मौके आये जब धोनी ने मुझे कई बार टीम इंडिया से बाहर होने से बचाया और उन्होंने एक क्रिकेटर के तौर पर उभरने के लिए मुझे पर्याप्त मौके दिए।

कोहली ने हालही में एक वीडियो में ये बोला कि वह हमेशा मेरे लिए ऐसे व्यक्ति बने रहेंगे जिन्होंने मुझे गाइड किया और लगातार मौके दिए। साथ ही कोहली ने धोनी को आर्दश मानते हुए बोला कि धोनी एक अनुभवी खिलाड़ी हैं जिनकी सलाह पर वह टीम इंडिया की बागडोर चलायेंगे।

यह भी पढ़ें- कोहली का खुलासा, 'धोनी ने मुझे कई बार टीम इंडिया से बाहर होने से बचाया'

इतिहास रचेगी कोहली की टीम इंडिया

वहीं कोहली की तारीफ करने में धोनी भी पीछे नहीं रहे। धोनी ने भरोसा जताया कि कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया उनसे भी बेहतर प्रदर्शन करेगी और ज्यादा मैच जीतने में कामयाब होगी। विराट कोहली की टीम इंडियन क्रिकेट में नया इतिहास रचेगी।' साथ ही महेंद्र सिंह धोनी ने कहा कि वह कप्तानी छोड़ने के सही समय का इंतजार कर रहे थे। धोनी ने कहा कि वह चाहते थे कि पहले विराट कोहली टेस्ट में बतौर कप्तान खुद को ढाल लें।

कई बार आई है अनबन की खबरें

इसके पहले कई बार धोनी और विराट कोहली के बीच अनबन की खबरें आती रहीं हैं। कई बार टीम कॉम्बिनेशन और जीत-हार के लिए दोनों की खटास की खबरें आयी थी। साथ ही कई मौकों पर टीम इंडिया के मैनेजर रहे रवि शास्त्री की बयानबाजियों ने भी आग में घी डालने का काम किया।

हालांकि इन सारी अनबन की खबरों को पिछले दिनों दोनों ने ही सिरे से नकार दिया।