logo-image

रेडियो पर आखिरी भाषण देते हुए भावुक हुए बराक ओबामा, देश को दिया धन्यवाद

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने आखिरी बार रेडियो और इंटरनेट पर देश को संबोधित किया।

Updated on: 15 Jan 2017, 03:49 PM

नई दिल्ली:

आठ साल के बाद व्हाइट हाउस से विदा लेने से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने आखिरी बार रेडियो और इंटरनेट पर देश को संबोधित किया। अपने आखिरी संबोधन में ओबामा ने खुद को बेहतर राष्ट्रपति और इंसान बनाने के लिए धन्यवाद दिया।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, ओबामा ने मंगलवार को शिकागो में अपने विदाई भाषण के संदेश को दोहराते हुए अमेरिकियों से लोकतंत्र के रक्षक का दायित्व निभाने का आग्रह किया।
ओबामा ने शनिवार सुबह प्रसारित हुए भाषण में कहा, 'हर दिन मैंने आप लोगों से सीखा है। आपने मुझे एक बेहतर राष्ट्रपति और एक बेहतर इंसान बनने में मदद की है।'

ओबामा ने कहा, 'इन आठ वर्षो के दौरान मैंने अमेरिकी जनता में अच्छाई, संयम और उम्मीद देखी है।'

उन्होंने कहा, 'हमने अपनी अर्थव्यवस्था को उसके सबसे बुरे दौर से निकाला है। मैंने कैंसर से जंग जीतने वालों को गले लगाया, जिन्होंने सस्ती स्वास्थ्य सुविधाओं का महत्व पहचाना। मैंने समुदायों को आपदाओं से जूझकर फिर से खड़े होते देखा है। इस दौरान बोस्टन जैसे शहरों ने दुनिया को दिखाया है कि कोई भी आतंकवादी अमेरिकियों के जोश को खत्म नहीं कर सकता।'

ओबामा ने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति के तौर पर कार्य करना उनके जीवन का सबसे गौरवशाली घटना रही है। उन्होंने आगे भी अमेरिका के नागरिक के तौर पर लोगों की सेवा करते रहने का वादा किया।

ओबामा का कार्यकाल 20 जनवरी को समाप्त होगा, और ट्रंप देश के 45वें राष्ट्रपति के तौर पर पदभार ग्रहण करेंगे।