logo-image

CRPF जवान के वीडियो के बाद गृह मंत्रालय ने शिकायत के निपटारे के लिए बनाया विशेष सेल

सीआरपीएफ जवान तेज बहादुर यादव के सनसनीखेज खुलासे के बाद गृह मंत्रालय ने जवानों की शिकायतों के निपटारे के लिए कई दिशा निर्देश जारी किए हैं।

Updated on: 13 Jan 2017, 05:40 PM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर बीएसएफ के 29वीं बटालियन के जवानों को दिए जाने वाले खाने को लेकर तेज बहादुर यादव के सनसनीखेज खुलासे के बाद गृह मंत्रालय ने जवानों की शिकायतों के निपटारे के लिए कई दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

मंत्रालय ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए जवानो की शिकायत के निपटारे के निर्देश जारी कर दिए हैं। साथ ही जवानों के शिकायत के निपटारे के लिए बने सेल के बारे में जवानों को जल्द से जल्द जानकारी देने का निर्देश दिया है।

मंत्रालय का कहना है कि जवानों की शिकायतों की निष्पक्ष जांच के बाद उनका तुरंत निपटारा किया जाएगा। साथ ही जवानों को शिकायत के बाद उन्हें परेशान नहीं किए जाने का निर्देश दिया गया है।

मंत्रालय ने अपने निर्देश में कहा है कि पैरामिलिट्री फोर्स के जवान अपनी शिकायत ई लेटर के जरिये देना शुरू करें। मंत्रालय के इस निर्देश के बाद सीआरपीएफ ने ई-लेटर से शिकायत लेना शुरू भी कर दिया है।

इसे भी पढ़ेंः (Video) जवान के वीडियो पर सेना प्रमुख बिपिन रावत का बयान, सोशल मीडिया पर नहीं डालें वीडियो, सीधे मुझसे करें शिकायत

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू की माने तो गृह मंत्रालय जवानों को सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने में एहतियात बरतने के लिए कहेगा ताकि कोई भी नकारात्मक संदेश लोगों के बीच न जाए और देश की सुरक्षा में लगे जवानों के मनोबल पर उल्टा असर न पड़े।

इसे भी पढ़ेंः BSF के बाद CRPF जवान का वीडियो वायरल, पीएम मोदी से सुविधा बढ़ाने के लिए की अपील

इससे पहले भी जवानों के लिए दिशा-निर्देश जारी किया जा चुका है। लेकिन हाल की घटनाओं को देखते हुए पैरामिलिट्री फोर्स अपने जवानों के लिए एक बार फिर से दिशा-निर्देश करेगी।

क्या हैं दिशा-निर्देश ?

  • अर्धसैनिक बलों के कर्मचारी कोई भी गुप्त जानकारी या तस्वीर साझा नहीं कर सकते
  • सोशल मीडिया पर तस्वीरें या वीडियो पोस्ट करने के लिए अनुमति लेनी होगी
  • ट्विटर, फेसबुक, व्हाट्सएप्प, यूट्यूब, लिंक्डिइन और इंस्टाग्राम पर नहीं डाल सकते
  • सुरक्षा से जुडी जानकारी शेयर न करें