logo-image

जम्मू-कश्मीर: उमर की पार्टी नेशनल कांफ्रेंस के MLC ने आतंकी बुरहान वानी को बताया 'शहीद'

जम्मू-कश्मीर में एनसी के MLC ने पाकिस्तान की भाषा में हिजबुल मुजाहिद्दीन के कमांडर बुरहान वानी को 'शहीद' बताया है।

Updated on: 03 Jan 2017, 11:37 PM

highlights

  • NC के विधायक ने कहा, बुरहान एक शहीद है क्योंकि उसने J&K के लिए अपनी जान दी
  • पाक भी आतंकी बुरहान वानी को बताता है शहीद, पिछले साल जुलाई में मारा गया था बुरहान
  • बुरहान की मौत के बाद राज्य में हुई हिंसा पर उमर ने राज्य सरकार पर साधा निशाना

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर में नेशनल कांफ्रेंस (एनसी) के MLC ने पाकिस्तान की भाषा में हिजबुल मुजाहिद्दीन के कमांडर बुरहान वानी को 'शहीद' बताया है। विधायक शौकत हुसैन ने कहा कि बुरहान एक शहीद है क्योंकि उसने जम्मू और कश्मीर के लिए अपनी जान दी।

बुरहान वानी को 8 जुलाई 2016 को सुरक्षाबलों से मुठभेड़ में मारा गया था। उसकी मौत के बाद से जम्मू-कश्मीर में हिंसक प्रदर्शनों का दौर जारी है। इन प्रदर्शनों में 88 लोगों की मौत हुई है।

पाकिस्तान ने भी इसकी आड़ में कई बार भारत को निशाने पर लिया था। प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में बोलते हुए बुरहान वानी को शहीद बताया था जिसे भारत आतंकी कहता है।

जम्मू-कश्मीर विधानसभा में कश्मीर के हालात पर मंगलवार को शुरू हुई बहस के दौरान नेशनल कॉन्फ्रेस ने बीजेपी-पीडीपी गठबंधन सरकार को जमकर घेरा। बहस का आगाज करते हुए विपक्ष के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कश्मीर में 2010 में हुई हिंसा का जिक्र करते हुए अपनी नाकामी को स्वीकार किया।

उन्होंने महबूबा सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा, 'मुख्यमंत्री इस मौत का सच उजागर करें। उन्होंने याद दिलाया कि विपक्ष में रहने के दौरान पीडीपी कश्मीर में हुई मौतों को लेकर कैसे उन्हें निशाना बनाती थी।'

और पढ़ें: आतंकी बुरहान वानी के भाई खालिद की मौत पर 4 लाख रूपये का मुआवजा देगी महबूबा सरकार

सदन के बाहर एनसी नेता शौकत हुसैन ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया, 'वह (बुरहान वानी) एक शहीद है क्योंकि उसने जम्मू और कश्मीर के लिए अपनी जान कुर्बान की। मैंने यह बात जम्मू और कश्मीर विधानसभा में कही।'