logo-image

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, मेरी रूस के साथ कोई डील नहीं, मी़डिया पर भी भड़के

ट्रंप ने कहा कि वो रूस के साथ कोई डील नहीं करेंगे और अगर रूस के राष्ट्रपति मुझे पसंद करेंगे तो ये उनकी पूंजी होगी ना कि कोई दायित्व

Updated on: 12 Jan 2017, 10:41 AM

नई दिल्ली:

अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति बराक ओबामा के विदाई भाषण के बाद नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पहली बार प्रेस कॉन्फ्रेंस किया। बराक ओबामा के औपचारिक विदाई भाषण के बाद दुनिया की नजरें ट्रंप के पहले भाषण पर थी। प्रेस कॉन्फेंस के दौरान ट्रंप ने रूस के साथ रिश्तों से लेकर कारोबारी हितों के टकराव पर खुलकर बोला। अमेरिकी राष्ट्रपित चुनाव को रूस के प्रभावित किए जाने को लेकर बोलते हुए ट्रंप ने कहा कि मेरे कार्यकाल में रूस अमेरिका का सबसे ज्यादा सम्मान करेगा।

राष्ट्रपति बनने के बाद कारोबारी हितों के टकराव के आरोपों पर सफाई देते हुए ट्रंप ने कहा कि अब उनका कारोबार उनके बेटे संभालेंगे और वह राष्ट्रपित रहने के दौरान अपने बेटों से बिजनेस को लेकर कोई बातचीत नहीं करेंगे। 

रूस पर ट्रंप की सफाई

ट्रंप कहा कि मेरे कार्यकाल में रूस, अमेरिका का सबसे ज्यादा सम्मान करेगा। ट्रंप ने कहा कि रूस के साथ मेरी कोई डील नहीं है और नहीं मैं उनसे कोई बिजनेस डील करूंगा। अगर रूस के राष्ट्रपति मुझे पसंद करेंगे तो यह उनकी पूंजी होगी ना कि कोई दायित्व। ट्रंप ने कहा कि रूस अकेला ही नहीं चीन भी अमेरिका पर साइबर अटैक करने की कोशिश कर रहा है।

कारोबारी हितों का टकराव

ट्रंप से जब उनके कारोबारी हितों के टकराव के बारे में पूछा गया तो उन्होंने साफ कहा कि 'अब उनका सारा कारोबार उनके दोनों बेटे संभालेंगे।' ट्रंप ने कहा उन्होंने अपने बेटों से साफ कह दिया है कि वह उनसे बिजनेस को लेकर कोई बात नहीं करेंगे।

राष्ट्रपति चुने जाने के बाद ही ट्रंप अपने बिजनेस को लेकर विवादों में रहे हैं।

मीडिया पर भड़के डोनाल्ड ट्रंप

डोनाल्ड ट्रंप ने मीडिया पर भड़कते हुए कहा कि मेरे खिलाफ झूठी इंटेलिजेंस रिपोर्ट्स बनाई गई। उन्होंने कहा कि मीडिया में जो कुछ भी उनके खिलाफ दिखाया गया वह उनके सार्वजनिक जीवन पर एक धब्बे की तरह है।

लोगों को नौकरी का वादा

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि भगवान ने नौकरी देने वाले लोग जितने लोग बनाए हैं उसमें वो सर्वश्रेष्ठ हैं। इसलिए वो बाकी सरकारों के मुकाबले अधिक नौकरियों के अवसर पैदा करेंगे। अमेरिका चुनाव में रोजगार सबसे बड़ा मुद्दा था और ट्रंप लगातार कहते रहे थे कि पूर्व की सरकार के दौरान चीन ने अमेरिका की नौकरियों को हथिया लिया।

मैक्सिको विवाद को सुलझाने का दावा

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के साथ ही वह मैक्सिको से सीमा विवाद को सुलझाने की कोशिश करेंगे। इसके लिए मैक्सिकों से बातचीत भी करेंगे और सीमा पर दीवार बनाने की कार्रवाई भी शुरू करेंगे।

ये भी पढ़ें: विदाई भाषण में ओबामा ने कहा- मुस्लिम भी उतने ही राष्ट्रभक्त हैं जितने कि हम

अोबामा केयर को खत्म करेंगे ट्रंप

ओबामा के सवाल पर ट्रंप ने कहा कि वो ओमाबा केयर की समीक्षा कर उसे खत्म करेंगे। ट्रंप ने कहा कि अमेरिका के लोगों को वह ओबामा केयर से भी भी अच्छी सुविधा मुहैया कराएंगे। ओबामा केयर कार्यक्रम के तहत सभी अमेरिकी नागरिकों को हेल्थ बीमा उपलब्ध कराया जाता था।

अमेरिका छोड़कर जाने वाली कंपनियों पर लगेगा टैक्स

ट्रंप ने अपनी सरकार के कारोबारी नीतियों का खुलासा करते हुए कहा कि जो भी कंपनी अमेरिका छोड़कर कहीं और जाएगी उससे भारी सीमा शुल्क वसूला जाएगा।

ये भी पढ़ें: चीन ने ट्रंप को चेताया- एक चीन की नीति से हटे तो संबंध होंगे खत्म

रिपब्लिकन पार्टी के नेता डोनाल्ड ट्रंप 20 जनवरी को अमेरिका के नए राष्ट्रपति के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे।