logo-image

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने जारी किया पंजाब कांग्रेस का चुनावी घोषणा पत्र, केजरीवाल ने कहा- दिल्ली चला रही पंजाब इकाई

पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने पंजाब चुनाव के लिए कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी कर दिया है। पंजाब में विधानसभा चुनावों की घोषणा हो चुकी है और वहां पर 4 फरवरी को विधानसभा चुनाव होने हैं।

Updated on: 09 Jan 2017, 02:02 PM

नई दिल्ली:

पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने पंजाब चुनाव के लिए कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी कर दिया है। पंजाब में विधानसभा चुनावों की घोषणा हो चुकी है और वहां पर 4 फरवरी को विधानसभा चुनाव होने हैं। 

फिलहाल घोषणा पत्र को दिल्ली में जारी किया गया है। इसके बाद कांग्रेस पंजाब चुनाव घोषणा पत्र को चंडीगढ़ में और जिला स्तर पर जारी करेगी।

इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कांग्रेस पर तंज किया है कि पंजाब कांग्रेस को दिल्ली से चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि चुनाव पंजाब में है और कांग्रेस दिल्ली में घोषणा पत्र जारी कर रही है। जाहिर है सभी कांग्रेस के सभी नेता टिकट पाने के लिये दिल्ली में इकट्ठा हैं। 

घोषणा पत्र को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पंजाब कांग्रेस प्रमुख अमरिंदर सिंह और कांग्रेस के अन्य नेताओं के मौजूदगी में जारी किया। घोषणा पत्र जारी करते हुए मनमोहन सिंह ने कहा कि पंजाब के लोग बेहतर कल चाहते हैं। कांग्रेस के घोषणा पत्र में पंजाब की बेहतरी के मुद्दे हैं।

उन्होंने कहा कि पिछले 10 साल में सरकार की नाकामी से पंजाब के लोगों के सामने चुनौती आ गई है और लोगों को बेहतर कल चाहिए। हम वादा करते हैं कि पिछली सरकार ने जो नुक्सान किया है उसकी भरपाई कर सकें।

मनमोहन सिंह ने कैप्टन अमरिंदर सिंह की तारीफ करते हुए कहा कि इनकी सरकार बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर बनाएगी, युवाओं को रोजगार देगी।

पंजाब कांग्रेस इकाई के अध्यक्ष अमरिंदर सिंह ने कहा, "हमने एक वृहद घोषणा पत्र तैयार किया है और इसमें राज्य की सभी समस्याओं को शामिल किया गया है।" उन्होंने कहा कि राज्य कर्ज़ में डूबा हुआ है और कांग्रेस की सरकार बनी तो इसे खत्म करने के लिये कोशिश की जाएगी।

उन्होंने कहा कि किसानों के कर्ज पर केंद्र सरकार को फैसला लेना चाहिये लेकिन हमारी कोशिश होगी कि इसे माफ किया जाए। 

अमरिंदर सिंह ने कहा कि सत्ता में आने के बाद शराब पर एक रुपये का सेस लगाया जाएगा, इसका सामाजिक और जनकल्याण की योजनाओं में शामिल किया जाएगा। 

युवाओं पर कांग्रेस पार्टी की योजना पर उन्होंने कहा कि सत्ता में आने के बाद पार्टी ड्रग्स के खिलाफ अभियान चलाएगी और चार हफ्तों में इस पर काबू पा लिया जाएगा। 

उन्होंने कहा, "राज्य के युवाओं के लिये हर घर नौकरी अभियान चलाया जाएगा और उसकी मॉनिटरिंग की जाएगी।" उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कार्यालय से इसकी मॉनिटरिंमग होगी और जब तक रोज़गार नहीं मिलता तबतक हर युवा को 2500 रुपये का भत्ता दिया जाएगा। 

अमरिंदर सिंह ने कहा राज्य में लैंड पूलिंग की जाएगी और उसे उद्योगों को दिया जाएगा जो युवाओं को रोज़गार उपलब्ध कराएंगे। 

उन्होंने कहा कि राज्य में बिजली की स्थिति को सुधारा जाएगा। उद्योगों को बिजली उपलब्ध कराई जाएगी और दरों में भी कटौती की जाएगी। बिजली की दरों को 7.60 रुपये से 5 रुपये कर दिया जाएगा। 

मंगलवार को पूर्व बीजेपी नेता नवजोत सिंह सिद्धू के कांग्रेस में शामिल होने की उम्मीद कर रही है, जिनके इस राज्य में विधानसभा चुनाव लड़ने की संभावना है।

कांग्रेस की दिग्गज नेता राजिंदर कौर भट्टल, पंजाब कांग्रेस के घोषणा पत्र का मसौदा तैयार करने वाली समिति की चेयरपर्सन थीं और उन्हीं की अगुवाई में घोषणा पत्र तौयार किया गया है।

घोषणापत्र में कांग्रेस पानी के बंटवारे, नशाखोरी, बेरोजगारी, औद्योगिक एवं कृषि विकास जैसे मुद्दों को प्रमुखता से शामिल किया है।