logo-image

जल्द ही मिनटों में मिलेगा PAN नंबर, ऐप से ही भर सकेंगे आयकर रिटर्न

जल्द ही मिनटों में मिलेगा पैन नंबर और ऐप से ही कर सकेंगे आयकर रिटर्न भरने का काम। सरकार और आयकर विभाग की योजना सिर्फ कुछ मिनटों में ही मिल जाएगा।

Updated on: 15 Feb 2017, 06:11 PM

नई दिल्ली:

जल्द ही आपको पैन कार्ड बनवाने के लिए ज़्यादा दिनों का इंतज़ार नहीं करना होगा। क्योंकि बहुत जल्द आपको अपना पैन नंबर सिर्फ कुछ मिनटों में ही मिल जाएगा। इसके अलावा, आयकर विभाग भी आपके लिए एक ऐसी सेवा ले कर आ रहा है जिससे आप अपने स्मार्टफोन में ऐप डाउनलोड कर इनकम टैक्स भी चुटकियों में भर सकेंगे।

सीबीडीटी यानि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड एक ऐसी योजना पर काम कर रहा है जिसके तह्त ई-केवाईसी के ज़रिए रियल टाइम में पैन नंबर जारी किया जा सकेगा। इस दिशा में काम करते हुए विभाग से जुड़े लोगों का कहना है कि 'अगर ई-केवायसी के जरिए सिम दिया जा सकता है तो पैन कार्ड भी जारी किया जा सकता है।'

और पढ़ें:पीएम मोदी बोले- काले धन से लड़ने की ताकत मुझे आपके आशीर्वाद से मिलती है

अगर यह योजना कामयाब रही तो इस प्रक्रिया से पैन जारी होने में सिर्फ 5-7 मिनट ही लगेंगे। लगने वाला मौजूदा वक्त 2-3 सप्ताह से घटकर 5-6 मिनट हो जाएगा। इस प्रक्रिया के तह्त पैन नंबर आपको तुरंत कुछ मिनटों में ही मिल जाएगा, बस कार्ड डाक के ज़रिए घर आने तक का ही समय ज़्यादा लेगा। 

इसके लिए सीबीडीटी और कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ने कई कंपनियों के साथ मिलकर करार किया है। इसके ज़रिए सरकार तय समय में तुरंत पैन नंबर जारी करने की प्रक्रिया के तहत काम करने की तैयारी में है। 

वहीं, आयकर विभाग भी एक ऐसा ऐप बनाने की तैयारी पर भी काम कर रहा है जिससे ऑनलाइन कर भुगतान में मदद मिलेगी। इस ऐप के ज़रिए भी आप पैन नंबर के लिए आवेदन कर सकते हैं साथ ही आयकर से जुड़ी जानकारियां भी ले सकेंगे।

बिज़नेस से जुड़ी और ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें