logo-image

69वें सैन्य दिवस पर बोले जनरल रावत- पड़ोसी संग करना चाहते है दोस्ती पर सीमा पर गोलीबारी का देंगे मुंहतोड़ जवाब, हनुमंथप्पा सेना मेडल से सम्मानित

भारत का आज 69 वां सेना दिवस मना रहा है।

Updated on: 15 Jan 2017, 01:36 PM

नई दिल्ली:

भारत आज 69वां सेना दिवस मना रहा है। 15 जनवरी 1949 में भारतीय सेना पूरी तरह ब्रिटिश सेना से आज़ाद हो गई थी और फील्ड मार्शल के एम करिअप्पा आज़ाद भारत के पहले सेना प्रमुख बने थे।

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेना के साहस को सलाम करते हुए जवानों, सेनानिवृत्त फौजियों औऱ उनके परिवार वालों को बधाई दी।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि भारतीय सेना देश की स्वतंत्रता और संप्रभुता की सुरक्षा के साथ ही प्राकृतिक आपदाओं के दौरान नागरिकों की रक्षा करती है। पीएम ने कहा, 'सेना के त्याग और बलिदान पर हमें गर्व है। 125 करोड़ लोगों के लिए सेना के जवान अपनी जान हथेली पर लेकर चलते हैं।'

दिल्ली में आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत, एयरफोर्स चीफ बीएस धनोआ और नौसेना प्रमुख सुनील लांबा ने अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धाजंलि अर्पित की। इस मौके जवानों को संबोधित करते हुए जनरल रावत ने कहा कि हम पड़ोसी देश के साथ दोस्ती चाहते है लेकिन एलओसी पर किसी भी कार्रवाई का मुंहतोड़ जवाबा देने के लिए भी तैयार है।

जनरल रावत ने कहा,'मुझे यकीन है प्रतिद्वंदी हमारी ताकत को पहचानते हैं, हमारी शांति बनाए रखने की कोशिश को कमजोरी ना समझा जाए।'

 

इस सियाचिन में 35 फीट बर्फ के नीचे छह दिन तक जिंदगी और मौत के बीच संघर्ष करने वाले स्वर्गीय लांस नायक हनुमंथप्पा को सेना मेडल से सम्मानित किया गया। उनकी धर्मपत्नी को यह मेडल दिया गया।

14 यूनिट को बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रशस्ति पत्र दिए गए। इस दौरान सेना जंग का एक नमूना पेश कर अपने कौशल और रणनीति का प्रदर्शन भी करेगी, जिसमें ब्रह्मोस और आकाश मिसाइलें, जैविक और रासायनिक हथियारों से निपटने वाला सीबीआरएन वाहन और टी-90 टैंक आदि खास आकर्षण रहेंगे।

इस अवसर पर पूर्व सेनाप्रमुख तथा केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह ने भी शुभकामनाएं दी हैं।