logo-image

डोनाल्ड ट्रंप ने बचपन में म्यूजिक टीचर को मारा था मुक्का, पिता से सीखा सफल कारोबारी बनने का गुण

डोनाल्ड ट्रंप केके बचपन से लेकर स्कूल और कॉलेज सहित कामयाब बिजनेस मैन बनने तक के दौरान कई ऐसी कहानियां रही हैं जो दिलचस्प हैं। ट्रंप शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति पद की शपत लेंगे।

Updated on: 20 Jan 2017, 02:24 PM

नई दिल्ली:

अपने बयानों से अमेरिकी चुनाव को विवादित रंग देने से चुनाव जीतने तक के डोनाल्ड ट्रंप के सफर को पूरी दुनिया ने देखा। दुनिया के लिए ट्रंप जरूर नया चेहरा हैं लेकिन विवादों से उनका नाता बेहद पुराना है। उनके बचपन से लेकर स्कूल और कॉलेज सहित कामयाब बिजनेस मैन बनने तक के दौरान कई ऐसी कहानियां रही हैं जो दिलचस्प हैं। आईए हम आपको बताते हैं ट्रंप से जुड़े ऐसे ही कुछ किस्सों के बारे में-

न्यू यॉर्क में जन्में: डोनाल्ड ट्रंप का जन्म 14 जून 1946 को न्यू यॉर्क में हुआ और उनका पूरा नाम डोनाल्ड जॉन ट्रंप है। उनके पिता फ्रेड ट्रंप बेहद सफल रियल एस्टेट कारोबारी रहे। ट्रंप तीन शादियां कर चुके हैं।

म्यूजक टीचर को मारा घूंसा: ट्रंप ने 1987 की अपनी एक किताब 'द आर्ट ऑफ डील' में खुलासा किया है कि बचपन में भी वह कितने जिद्दी स्वभाव के थे। ट्रंप के मुताबिक- 'दूसरी ग्रेड में मैंने अपने म्यूजिक टीचर के चेहरे पर मुक्का दे मारा था क्योंकि मुझे लगता था कि वह संगीत के बारे में कुछ नहीं जानता। मुझे इस घटना पर गर्व नहीं है लेकिन यह दिखाता है कि बचपन से ही मुझमें अपने विचार को पूरजोर ढंग से रखना आता था। अंतर अब बस इतना है कि मैं अब मुक्कों की जगह दिमाग का इस्तेमाल करता हूं।'

खेल और अभिनय में अव्वल: ट्रंप को स्कूल के दिनों से ही खेलों में खासी दिलचस्पी रही है। वह अपनी स्कूल टीम में बेसबॉल और सॉकर टीम के सदस्य रह चुके हैं। साथ ही ट्रंप को नाटकों और अभिनय का भी शौक स्कूल और कॉलेज के दिनों से रहा है।

फिल्मों और सिरियल में किया काम: ट्रंप कारोबारी से लेकर रिएलिटी टीवी शो और अमेरिकी सिरियल्स और फिल्मों में भी छोटी-मोटी भूमिका निभा चुके हैं। इसमें 'सेक्स एंड द सिटी, जूलैंडर और होन अलोन 2: लॉस्ट इन न्यू यॉर्क जैसे सिरियल्स और फिल्में शामिल हैं। ट्रंप ने जिस 'मेक अमेरिका ग्रेट अगेन' नारे का चुनाव रैलियों में खूब इस्तेमाल किया, उसे सबसे पहले रोनाल्ड रीगन ने जिमी कार्टर के खिलाफ चुनाव में इस्तेमाल किया था। हालांकि तब कार्टर जीत हासिल करने में कामयाब रहे थे।

छोड़ना पड़ा स्कूल: ट्रंप शुरुआती दिनों में कीव-फॉरेस्ट स्कूल के छात्र थे। लेकिन बाद में उनका नमांकन न्यू यॉर्क मिलिट्री अकेडमी में कराया गया। दरअसल, ट्रंप के पिता कीव-फॉरेस्ट स्कूल के बोर्ड ऑफ ट्रस्टी में शामिल थे। हालांकि, हिंसात्मक व्यवहार के कारण ट्रंप को स्कूल छोड़ना पड़ा। ट्रंप के माता-पिता को भी लगा कि नए स्कूल में ट्रंप अपनी उर्जा का बेहतर ढंग से इस्तेमाल करना सीख जाएंगे।

बिगड़ैल ट्रंप आकर्षक महिलाओं को ले आते थे स्कूल: ट्रंप का दाखिला न्यू यॉर्क मिलिट्री अकेडमी में हुआ। यह स्कूल अपने कड़े अनुशासन के लिए जाना जाता रहा है। हालांकि, ट्रंप यहां भी अपनी मर्जी चलाने में कामयाब रहे। वह कई बार स्कूल को नियमों को तोड़कर हफ्ते के अंत में कैंपस से बाहर भाग जाया करते थे और कई बार तो खूबसूरत महिलाओं को पैसे देकर स्कूल में ले आते थे। दूसरे लड़कों से झगड़ा और जिद्दीपन की आदत ट्रंप के साथ यहां भी रही।

पिता से सिखा सफल कारोबारी बनने का गुण: गर्मियों के छुट्टियों में ट्रंप अक्सर अपने पिता बिल्डिंग साइट पर आया-जाया करते थे। वहीं उन्होंने रियल इस्टेट के कारोबार की बुनियादी बातें सीखीं। ट्रंप ने किताब 'द आर्ट ऑफ डील' में खुद इस बात का जिक्र किया है।

डेमोक्रेट भी रह चुके हैं ट्रंप: ट्रंप ने पहले रिपब्लिकन पार्टी की सदस्यता ली थी लेकिन फिर 2001 में वह डेमोक्रेटिक पार्टी में शामिल हो गए। साल 2009 में ट्रंप एक बार फिर रिपब्लिकन की ओर ये कहते हुए मुड़े कि यह उनके दिल के ज्यादा करीब है।

यह भी पढ़ें: आखिरी प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोले बराक ओबामा- हिंदू या महिला कोई भी बन सकता है अमेरिका का राष्ट्रपति