logo-image

सुप्रीम कोर्ट की अहम सुनवाई, BCCI के प्रशासकों के नामों की घोषणा संभव

सुप्रीम कोर्ट की ओर से नियुक्त प्रशासक बीसीसीआई के अगले चुनाव तक बोर्ड का कामकाज देखेंगे। 2 जनवरी को कोर्ट ने लोढ़ा कमेटी की सिफारिशों को नहीं मानने के लिए अनुराग ठाकुर और अजय शिर्के को हटा दिया था।

Updated on: 20 Jan 2017, 09:39 AM

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट 20 जनवरी को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के लिए तत्काल प्रभाव से नए प्रशासकों की नियुक्ति कर सकता है। माना जा रहा है कि नए प्रशासकों की सूची में सीएजी और कुछ पूर्व क्रिकेटरों के साथ न्यायतंत्र से जुड़े सदस्यों का नाम शामिल हो सकता है।

कोर्ट की ओर से नियुक्त प्रशासक बीसीसीआई के अगले चुनाव तक बोर्ड का कामकाज देखेंगे। अटकलों की मानें तो दिल्ली हाई कोर्ट के पूर्व जज मुकुल मुद्गल, पू्र्व नौकरशाह गोपाल कृष्णा पिल्लई और सीएजी के पूर्व प्रमुख विनोद राय का नाम नए प्रशासकों की सूची में शामिल हो सकता है। साथ ही पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी मोहिंदर अमरनाथ भी इस सूची में शामिल हो सकते हैं।

गौरतलब है कि 2 जनवरी की सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने लोढ़ा कमेटी की सिफारिशों को नहीं मानने के लिए बीसीसीआई पर कड़ा रूख अपनाया था। सुप्रीम कोर्ट ने उस सुनवाई में अनुराग ठाकुर को बीसीसीआई के अध्यक्ष पद से हटा दिया था। साथ ही अजय शिर्के को भी सचिव पद से हटाने का आदेश दिया। तब सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में अनुराग ठाकुर से पूछा कि आखिर उनके खिलाफ ऐक्शन क्यों न लिया जाए।

इसके बाद कोर्ट ने ऐडमिस्ट्रेटर्स के नाम सुझाने के लिए वरिष्ठ वकील फली नरीमन और गोपाल सुब्रह्मणयम की दो सदस्यीय समिति का भी गठन किया। हालांकि बाद में फली नरीमन ने इस समिति का सदस्य बनने में असमर्थता जाहिर की। उनकी जगह वरिष्ठ अनिल बी. दीवान ने ली।

यह भी पढ़ें: अजय शिर्के फिर विवादों में, इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड को दी थी दौरा रद्द करने की सलाह!