logo-image

Video: हर तरफ से हार के बाद अब पाकिस्तान गा रहा है 'कश्मीर गान', अजीज ने 'हिंसा' को 'आंदोलन' बताया

पाकिस्तान रविवार को कश्मीर दिवस मना रहा है। इस मौके पर पाकिस्तानी सेना ने एक वीडियो जारी कर भारत से कश्मीर को छोड़ने के लिए कहा है।

Updated on: 05 Feb 2017, 09:35 AM

highlights

  • पाकिस्तान ने कश्मीर दिवस के मौके पर जारी किया गाना
  • सरताज अजीज ने कश्मीर में हिंसक प्रदर्शनों को 'नौजवानों का आंदोलन' बताया
  • हर साल कश्मीर दिवस के मौके पर पाकिस्तान में रहती है छुट्टियां

नई दिल्ली:

पाकिस्तान रविवार को कश्मीर दिवस मना रहा है। इस मौके पर पाकिस्तानी सेना ने एक वीडियो जारी कर भारत से कश्मीर को छोड़ने के लिए कहा है। सेना की मीडिया विंग इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने जारी किया है। 'संगबाज' नाम के इस गीत में कश्मीर के पत्थरबाजी और बुरहानी वानी जैसे आतंकियों के पोस्टर्स को दिखाया गया है।

वहीं प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेशी मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने कश्मीर में हिंसक प्रदर्शनों को 'नौजवानों का आंदोलन' कहा है। 'कश्मीर दिवस' के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में अजीज ने दावा किया, 'हिजबुल कमांडर बुरहान वानी को मार गिराना कश्मीर के लिए महत्वपूर्ण मोड़ है।'

अजीज ने दावा किया, 'भारतीय सुरक्षा बलों द्वारा 8 जुलाई को बुरहान वानी को मार गिराने के बाद हुई हिंसा में कई मौतें हुईं और कई लोग या तो पूरी तरह से, या आंशिक रूप से दृष्टिहीन हो गए।'

और पढ़ें: नजरबंदी के बाद हाफिज सईद ने JuD का नाम बदलकर 'तहरीक आजादी जम्मू और कश्मीर' रखा

उन्होंने घाटी में हिंसा को स्थानीय युवकों के नेतृत्व वाला आंदोलन बताया जो राज्य की जनसांख्यिकी को बदलने के लिए भारत के भटके हुए प्रयास के चलते पैदा हुआ है।

और पढ़ें: अब्दुल बासित होंगे पाकिस्तान के नए विदेश सचिव

कश्मीर दिवस के मौके पर कश्मीर की आजादी की मांग करते हुए मारे गए सैनिकों और लोगों को श्रद्धांजलि दी जाती है। कश्मीर दिवस का पहली बार आयोजन जमात-ए-इस्लामी संगठन ने 1990 में किया था। इस मौके पर पाक में राष्ट्रीय अवकाश रहता है।

और पढ़ें: महबूबा मुफ्ती के बयान पर जम्मू-कश्मीर विधानसभा में हंगामा, विधायकों ने तोड़ी कुर्सियां (Video)