logo-image

सुप्रीम कोर्ट में जल्द होगी 5 नए जजों की नियुक्ति, राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने लगाई मुहर

सुप्रीम कोर्ट को जल्द ही 5 नए मिलेंगे। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सुप्रीम कोर्ट में पांच जजों की नियुक्ति के फैसले पर मुहर लगा दी है।

Updated on: 15 Feb 2017, 09:02 PM

highlights

  • सुप्रीम कोर्ट में 5 नए जजों की होगी नियुक्ति, राष्ट्रपति ने लगाई मुहर
  • सुप्रीम कोर्ट फिलहाल हैं 23 जज, SC में 31 जजों के पद हैं
  • पांचों जज 17 फरवरी को ले सकते हैं शपथ

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट को जल्द ही 5 नए मिलेंगे। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सुप्रीम कोर्ट में पांच जजों की नियुक्ति के फैसले पर मुहर लगा दी है। सभी पांचों जज 17 फरवरी को शपथ ले सकते हैं। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट में जजों की संख्या 28 हो जाएगी। सुप्रीम कोर्ट में 31 जजों के पद हैं और अभी 23 जज काम कर रहे हैं।

जिन जजों को सुप्रीम कोर्ट का जस्टिस बनाने का फैसला किया गया है। उनमें राजस्थान हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस नवीन सिन्हा, मद्रास हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस संजय किशन कौल, छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस दीपक गुप्ता, केरल हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस मोहन एम शांतनागोदर और कर्नाटक हाईकोर्ट के जज एस अब्दुल नजीर का नाम है।

सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट में जजों की नियुक्ति को लेकर लंबे समय से विवाद रहा है। सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम के पक्ष में रही है जबकि केंद्र सरकार जजों की नियुक्ति को लेकर अलग प्रणाली चाहती है।

और पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट ने शहाबुद्दीन को सीवान जेल से तिहाड़ ट्रांसफर करने का दिया आदेश

पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जेएस खेहर की अगुवाई में जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस जे चेलामेश्वर, जस्टिस रंजन गोगोई और जस्टिस मदन बी लोकूर के कोलेजियम ने केंद्र को पांच नाम नियुक्ति के लिए भेजे थे। सुप्रीम कोर्ट में मई 2016 के बाद यह नियुक्तियां हो रही हैं।

और पढ़ें: चीफ जस्टिस ने कहा, सुप्रीम कोर्ट में जजों के खाली पड़े पद से कामकाज पर असर पड़ता है

विधानसभा चुनाव से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें