logo-image

बजाज ऑटो ने की घोषणा, अब बीएस-4 के मुताबिक कंपनी बनाएगी सभी गाड़ियां

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने पहले ही इस बात की पुष्टि की थी कि एक अप्रैल से पूरे देश में बीएस-4 के अनुरूप नहीं होने पर वाहनों की बिक्री या रजिस्ट्रेशन नहीं किया जा सकेगा।

Updated on: 16 Feb 2017, 02:17 PM

नई दिल्ली:

बजाज ऑटो ने घोषणा की है कि ईपीसीए के दिशा-निर्देशों का अनुपालन करते हुए एक अप्रैल से बीएस-4 पूर्व वाहनों की बिक्री एवं रजिस्ट्रेशन बंद कर दी जाएगी।

कंपनी निर्धारित तिथि से पहले ही बीएस-4 के मानदंडों का अनुपालन शुरू कर दिया है। कंपनी के मुताबिक, जनवरी, 2017 से सभी दोपहिया एवं तीन पहिया वाहनों का निर्माण बीएस-4 के कठोर मानदंडों के अनुरूप किया जा रहा है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने पहले ही इस बात की पुष्टि की थी कि एक अप्रैल से पूरे देश में बीएस-4 के अनुरूप नहीं होने पर वाहनों की बिक्री या रजिस्ट्रेशन नहीं किया जा सकेगा। हालांकि, कुछ ऑटोमोबाइल कंपनियों ने इस समय सीमा को बढ़ाने का अनुरोध किया है।

बजाज ऑटो लिमिटेड के प्रबंध निदेशक राजीव बजाज ने कहा, 'एक जिम्मेदार कॉर्पोरेट के रूप में बजाज ऑटो ने इस दिशानिर्देश का पालन किया है और अक्टूबर, 2016 से ही बीएस-4 के अनुरूप वाहनों का उत्पादन शुरू कर दिया है।'

यह भी पढ़ें: जल्द ही भारत की सड़कों पर दौड़ेगी नई मर्सिडीज बेंज E-Class, जानिए क्या है खास

इसके अलावा, जनवरी से हमारे सभी तीन संयंत्रों द्वारा विनिर्मित उत्पाद बीएस-4 के अनुरूप हैं। इस प्रकार हमने यह सुनिश्चित किया है कि एक अप्रैल से पंजीकृत होने वाले सभी वाहन बीएस-4 मानदंडों के अनुरूप होंगे।"

उन्होंने कहा, 'ऐसा इसलिए संभव हो पाया, क्योंकि हमने डीलर स्टॉक्स के लिए सावधानीपूर्वक योजना बनाई है और निर्धारित समय-सीमा से पहले ही हमने बीएस मानदंडों के अनुरूप वाहनों के उत्पादन पर ध्यान दिया।'

उन्होंने बताया, 'यहां इस बात का उल्लेख करना प्रासंगिक होगा कि बीएस-4 के मानदंडों को पूरा करने के लिए उत्सर्जन में कमी लाने की कीमत काफी अधिक होती है। समय पर बदलाव नहीं करने वाले निमार्ताओं को आम माफी दिए जाने की स्थिति में अपने उत्पादों को कम मूल्य पर बेच कर व्यवसायिक लाभ होगा। इसलिए, जिन निमार्ताओं ने सभी निर्देशों का अक्षरश: पालन किया है, वे अंतत: अर्थदंड सहने के लिए विवश होंगे।'

यह भी पढ़ें: यामाहा ने भारत में लॉन्च की 250 सीसी वाली एफजेड25 बाइक , जॉन अब्राहम भी रहें मौजूद

कंपनी यह मानती है कि प्राधिकरण को किसी प्रकार की आम माफी दिए बिना सभी निर्माताओं को कड़ा संदेश देना चाहिए, साथ ही यदि किसी प्रकार की अल्पकालिक माफी दी जाती है तो एक अप्रैल के बाद पंजीकृत प्रत्येक बीएस-4 वाहनों पर भारी अर्थदंड आरोपित किया जाना चाहिए, ताकि भविष्य में इस अभ्यास को हतोत्साहित किया जा सके।

यह भी पढ़ें: नोकिया अपने फोन 3310 को नए अवतार में करेगा रीलॉन्च, जानें कितनी होगी कीमत