logo-image

कोहली का खुलासा, 'धोनी ने मुझे कई बार टीम इंडिया से बाहर होने से बचाया'

विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी के रिश्तों को लेकर क्रिकेट जगत में कई तरह की कहानी घूमती रही है। लेकिन कई मौकों पर दोनों ने ऐसी खबरों को गलत साबित किया है।

Updated on: 07 Jan 2017, 06:55 PM

highlights

  • कोहली और धोनी के बीच रिश्तों पर कई कहानियां घूमती रही हैं, लेकिन दोनों ने इसे गलत साबित किया
  • दोनों पहले भी कई मौकों पर कर चुके हैं एक-दूसरे की तारीफ, कोहली के कप्तानी में खेलेंगे धोनी

नई दिल्ली:

विराट कोहली ने एक बड़ा खुलासा करते हुए कहा कि महेंद्र सिंह धोनी ने उन्हें कई बार टीम से बाहर होने से बचाया है। कोहली ने अपना वनडे डेब्यू 2008 में श्रीलंका के खिलाफ किया था और अब तक धोनी की कप्तानी में ही खेलते आए हैं।

कोहली अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत में लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे थे और टीम में उनकी जगह पक्की नहीं थी लेकिन धोनी ने उनपर भरोसा जताया और टीम में बनाए रखा।

कोहली ने खुद इसका जिक्र करते हुए कहा, 'वह हमेशा मेरे लिए ऐसे व्यक्ति बने रहेंगे जिन्होंने मुझे गाइड किया और लगातार मौके दिए। उन्होंने एक क्रिकेटर के तौर पर उभरने के लिए मुझे पर्याप्त मौके दिए और टीम से बाहर होने से कई बार बचाया।'

कोहली ने साथ ही साफ किया कि कप्तान के तौर पर धोनी के जगह की भरपाई करना बेहद मुश्किल है।

कोहली ने कहा, 'निश्चित तौर पर यह मुश्किल है। आप महेंद्र सिंह धोनी का नाम लीजिए और दिमाग में सबसे पहली चीज कप्तानी आती है। मेरे लिए वह हमेशा मेरे कप्तान रहेंगे।'

इसी हफ्ते बुधवार को धोनी ने वनडे और टी-20 फॉर्मेट के कप्तानी पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद इंग्लैंड सीरीज के लिए विराट कोहली को टीम इंडिया की कमान सौंपी गई है।

कोहली पहले से ही टेस्ट टीम के कप्तान हैं। उनकी अगुवाई में टीम इंडिया को सबसे पहले इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज खेलना है। इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया तीन वनडे और तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगी।