logo-image

विराट की कप्तानी में इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में जीत के लिए उतरेगी टीम इंडिया

भारत और इंग्लैड के बीच शुरु हो रही वनडे सीरीज का पहला मैच आज महाराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम पुणे में खेला जायेगा। टेस्ट सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया पहली बार विराट की कप्तानी में सीरीज जीतने का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहेगी।

Updated on: 15 Jan 2017, 12:19 PM

पुणे:

इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज में 4-0 से व्हाइटवॉश करने वाली टीम इंडिया एक बार फिर से तैयार है। भारत और इंग्लैड के बीच शुरु हो रही वनडे सीरीज का पहला मैच आज महाराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम पुणे में खेला जायेगा। टेस्ट सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया पहली बार विराट की कप्तानी में सीरीज जीतने का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहेगी।

महेन्द्र सिंह धोनी के वनडे और टी-20 की कप्तानी से इस्तीफा देने के बाद कोहली को अब तीनों फॉर्मेट की कप्तानी सौंप दी गई है। यह भारतीय क्रिकेट में नये युग की भी शुरुआत होगी। कोहली को एक ऐसे कप्तान की परंपरा को आगे बढ़ाना है, जिनकी अगुआई में भारत ने वनडे और टी-20 के विश्व कप जीते। रविवार को खेले जाने वाले मुकाबले में भारत इस मानसिक बढ़त के साथ मैदान पर उतरेगा।

यह भी पढ़ें- इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में आज कोहली का चलेगा ऑर्डर, विराट की कप्तानी में खेलने उतरेंगे धोनी

सीरीज के शुरुआती मुकाबले में विराट के अलावा सभी की निगाहें धोनी और तीन साल बाद वनडे टीम में वापसी करने वाले युवराज सिंह पर टिकी रहेंगी। यह देखना रोचक होगा कि विराट अपनी प्लेइंग इलेवन में इन खिलाड़ियों का कहां और कैसा इस्तेमाल करते हैं।

राहुल और धवन पर होगी ओपनिंग की जिम्मेदारी

कागजों पर दोनों टीमें मजबूत हैं। इंग्लैंड ने इंडिया ए के खिलाफ खेले गए पहले अभ्यास मैच में जीत हासिल की थी तो दूसरे मैच में इंडिया ए ने इंग्लैंड को हराया था। रोहित की की गैरमौजूदगी में लोकेश राहुल शिखर धवन के साथ पारी का आगाज करने आ सकते हैं। मध्य क्रम में कोहली, युवराज सिंह, अंजिक्य रहाणे और धोनी के कंधों पर टीम की जिम्मेदारी होगी।

गेंदबाजी का दारोमदार

गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के साथ उमेश यादव तेज गेंदबाज के तौर पर उतर सकते हैं। वहीं टेस्ट सीरीज की बेस्ट जोड़ी रविचन्द्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा दोनों का प्लेइंग इलेवन में खेलना तय है। इन दोनों पर स्पिन की जिम्मेदारी होगी।

यह भी पढ़ें- इंग्लैंड के खिलाफ वनडे से पहले विराट कोहली ने कहा, धोनी बेहद बुद्धिमान खिलाड़ी, उनकी सलाह पर करूंगा काम

इंग्लैंड को जीत की तलाश

इंग्लैंड 1984-85 से भारत में वनडे सीरीज नहीं जीत पाई है। मेहमान टीम अपनी इस बुरे इतिहास को बदलने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। इंग्लैंड में कप्तानी का पद दारोमदार इयान मॉर्गेन पर होगा। इंग्लैंड की बल्लेबाजी काफी हद तक सलामी जोड़ी जेसन रॉय और ऐलक्स हेल्स पर निर्भर करती है।

वह इंग्लैंड की बल्लेबाजी की रीढ़ जोए रूट से इंग्लैंड को काफी उम्मीदें होंगी। इनके अलावा मध्यक्रम में मोर्गन, जॉन बेयर्सटो और मोइन अली भी टीम के लिए अहम साबित होंगे। स्पिनरों की मददगार पिच के लिए मोइन और लेग स्पिनर आदिल राशिद की जोड़ी इंग्लैंड के लिए अहम रोल अदा करेगी।

टीमें (संभावित) :

भारत: विराट कोहली (कप्तान), महेन्द्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), शिखर धवन, युवराज सिंह, अंजिक्य रहाणे, लोकेश राहुल, रविचन्द्रन अश्विन, रवीन्द्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, केदार जाधव, भुवनेश्वर कुमार, अमित मिश्रा, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्य, उमेश यादव।

इंग्लैंड: इयोन मोर्गन (कप्तान), एलेक्स हेल्स, जेसन रॉय, जोस बटलर (विकेटकीपर), जैक बॉल, क्रिस वोक्स, बेन स्टोक्स, जोए रूट, मोइन अली, सैम बिलिंग्स, जॉन बेयर्सटो, लियम डॉसन, लियाम प्लंकट, आदिल राशिद, डेविड विले।

(इनपुट आईएएनएस से)