logo-image

आज से पेट्रोल पंप पर डेबिट कार्ड से मिलेंगे 2000 रुपये

शुक्रवार से पेट्रोल पंप पर डेबिट कार्ड स्वाइप कर 2000 रुपये निकालने की आजादी होगी।

Updated on: 18 Nov 2016, 10:33 AM

highlights

  • शुक्रवार से पेट्रोल पंप से डेबिट कार्ड से निकाल सकेंगे 2000 रूपये
  • नोटबंदी के 10वें दिन भी लोगों को नकदी के लिए हो रही है परेशानी

New Delhi:

नोटबंदी के 10वें दिन भी लोगों को राहत मिलती नहीं दिखाई दे रही है। नकदी को लेकर एटीएम और बैंकों के बाहर लोगों की लंबी कतार लगी हुई है। कई राहत उपायों की घोषणा के बाद अब सरकार ने लोगों को नकदी की तंगी से उबारने के लिए बड़ी घोषणा की है। 

सरकार की नई घोषणा के बाद अब लोगों को पेट्रोल पंप से कैश मिलेगा। लोगों को अब पेट्रोल पंप पर डेबिट कार्ड स्वाइप कर 2000 रुपये निकालने की आजादी होगी। अभी यह सुविधा हालांकि देश के केवल 2,500 पेट्रोल पंपों पर ही मिलेगी।

नोटबंदी के 10 दिन बाद भी दिल्ली समेत देश के अन्य इलाकों में बैंकों और एटीएम के बाहर लंबी कतारें लगी हुई है।

इससे पहले सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए शादी वाले परिवार को 2.5 लाख रूपये निकालने की मंजूरी दी थी। इसके साथ ही शुक्रवार से अब लोगों को बैंकों से 2000 रुपये निकालने की मंजूरी होगी। इससे पहले यह लिमिट 4500 रुपये थी।

किसानों को भी राहत देते हुए सरकार ने उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड से 25,000 रुपये निकालने की छूद दी है। बुआई और रोपाई के सीजन को ध्यान में रखते हुए सरकार ने किसानों को यह राहत दी है।

नोटबंदी के कारण लोगों को ही परेशानी को विपक्ष मुद्दा बना चुका है। नोटबंदी पर हुए हंगामे की वजह से शीतकालीन सत्र को दो दिन हंगामे की भेंट चढ़ चुका है। विपक्ष फिलहाल नोटबंदी को लेकर प्रधानमंत्री से बयान दिए जाने की मांग पर अड़ा हुआ है। वहीं सरकार साफ कर चुकी है वह नोटबंदी के फैसले को वापस नहीं लेगी।