logo-image

पंजाब जेल ब्रेक: मुंबई हमले में भी शामिल रहा है हरमिंदर

पटियाला जिले में करीब 10 बंदूकधारियों ने रविवार तड़के समाना के नाभा जेल पर हमला किया।

Updated on: 27 Nov 2016, 10:45 PM

highlights

  • पंजाब जेल ब्रेक से भागा आतंकी हरमिंदर अन्य आतंकी वारदातों में शामिल रहा है
  • जेल ब्रेक के बाद पंजाब समेत उत्तर भारत के सभी राज्यों में हाई अलर्ट 

पंजाब:

पटियाला जिले में करीब 10 बंदूकधारियों ने रविवार तड़के समाना के नाभा जेल पर हमला किया। उन्होंने आतंकी संगठन खालिस्तान लिबरेशन फोर्स (केएलएफ) के सरगना हरमिंदर सिंह मिंटू और पांच अन्य अपराधियों को भगा दिया। खालिस्तानी आतंकी हरमिंदर मिंटू करीब 10 आतंकी वारदातों का आरोपी है। 

ये भी पढ़ें: पंजाब जेल ब्रेक: उत्तर प्रदेश के शामली से हुई पहली गिरफ्तारी

10 आतंकी घटनाओं में शामिल हरमिंदर

खालिस्तानी आतंकी सरगना हरमिंदर मिंटू पर करीब 10 आतंकी घटनाओं में शामिल होने का आरोप है। साल 2008 में डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह पर हुए हमले, साल 2010 में लुधियाना के हलवारा एयरफोर्स स्टेशन के पास मिले विस्फोटकों के केस और पंजाब में शिवसेना के तीन नेताओं की हत्या की साजिश रचने के मामले में मिंटू आरोपी है।

भारतीय सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के साथ हरमिंदर का नाम जुड़ चुका है। मिंटू को आईएसआई से पैसे भी मिलते रहे हैं। वह कई बार ट्रेनिंग के लिए पाकिस्तान भी जा चुका है।

ये भी पढ़ें: पंजाब जेल ब्रेक के बाद उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश समेत उत्तर भारत में हाई अलर्ट

जेल ब्रेक के बाद पंजाब और हरियाणा समेत उत्तर भारत के सभी राज्यों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डों और बस अड्डों की निगरानी बढ़ा दी गई है।

पंजाब के सीएम ने मुख्य सचिव सर्वेश कौशल समेत तमाम उच्च अधिकारियों के साथ मीटिंग की। फरार आतंकियों का पता लगाने के लिए एसटीएफ का गठन किया गया है।

सीएम प्रकाश सिंह बादल ने कहा, 'स्पेशल इंवेस्टिगेशन टीम को तीन दिन के अंदर रिपोर्ट देने को कहा गया है। वहीं एडीशनल डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस प्रबोध कुमार ने कहा, 'पूरे राज्य में अलर्ट जारी कर दिया गया है। साथ ही सभी जेलों में सिक्योरिटी सख्त कर दी गई है।' 

डिप्टी सीएम सुखबीर सिंह बादल ने पंजाब के लोगों को अाश्वासन देते हुए कहा कि उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है। पुलिस अपराधियों को जल्द ही पकड़ लेगी।