logo-image

दक्षिणी चीन सागर में चीन ने पकड़ी अमेरिकी पनडुब्बी

दक्षिण चीन समुद्र में चीन की नेवी ने एक अमेरिकन पनडुब्बी को पकड़ा है

Updated on: 17 Dec 2016, 12:18 AM

highlights

  • दक्षिणी चीन सागर में चीन की नेवी ने एक अमेरिकन पनडुब्बी को पकड़ा है
  • अमेरिका का कहना है पनडुब्बी का इस्तेमाल शोध कार्यों के लिए आंकड़ा जुटाने में किया जा रहा था

नई दिल्ली:

दक्षिणी चीन सागर में चीन की नेवी ने एक अमेरिकन पनडुब्बी को पकड़ा है। दक्षिणी चीन सागर में पनडुब्बी के पकड़ में आने के बाद अब चीन को औपचारिक रूप से अमेरिका पर कूटनीतिक दबाव बनाने का मौका मिल गया है।

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तरफ से वन चाइना पॉलिसी पर टिप्पणी किए जाने के बाद अमेरिका और चीन के रिश्तों में तनाव आया है। ट्रंप की टिप्पणी के बाद चीन ने साफ कहा था कि अगर अमेरिका चीन के अंदरुनी मामलों में दखल देता है तो वह अमेरिका विरोधी गतिविधियों की फंडिंग करने से भी नहीं हिचकिचाएगा।

अमेरिकी सुरक्षा अधिकारियों ने चीन से पकड़े गए पनडुब्बी को वापस भेजने की मांग की है। हाल के वर्षों में यह पहली घटना है जब फिलिपींस की खाड़ी में पनडुब्बी को पकड़ा गया है। पकड़े गए पनडुब्बी पर हालांकि किसी देश का नाम नहीं लिखा हुआ है।

वहीं अमेरिकी सुरक्षा अधिकारियों ने कहा कि यूयूवी पनडुब्बी को सैन्य सर्वे के लिए दक्षिण चीन समुद्र क्षेत्र में भेजा गया था और यह पूरी तरह से अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र में मौजूद था। 

पनडुब्बी को पकड़ने वाले चीन के अधिकारी ने कहा कि दक्षिण चीन समुद्र का यह हिस्सा विवादित क्षेत्र है। देश की सुरक्षा के लिए चीन की सेना यहां नजर बनाए रखेगी और जरूरत पड़ी तो इस क्षेत्र में सैन्य चौकी भी बनाएगी।

यूएस के एक थिंक टैंक ने कुछ दिनों पहले ही अपने रिपोर्ट में कहा था कि सैटेलाइट से ली गई तस्वीरों से यह साफ तौर पर दिखता है कि विवादित दक्षिण चीन समुद्र के आईलैंड पर चीन एंटी एययक्राफ्ट और एंटी एयर मिसाइल जैसे हथियार तैनात कर रहा है।

अमेरिकी अधिकारी के मुताबिक जब्त की गई पनडुब्बी का मकसद समुद्र विज्ञान के लिए लवणता, तापमान और पानी की स्पष्टता से जुड़े आंकड़ों को जमा करना था।

अमेरिका का कहना है कि पनडुब्बी शोध कार्यों के लिए आंकड़ा जुटाने में लगा था। उन्होंने कहा कि इसका इस्तेमाल किसी तरह की जासूसी में नहीं किया जा रहा था। एक अधिकारी के मुताबिक चीन ने अमेरिका की इस बात को स्वीकार किया है लेकिन अभी तक उसने कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं दी है।