logo-image

दिल्ली मेट्रो ने मैजेंटा लाइन पर दूसरे चरण का परीक्षण शुरू किया

दिल्ली मेट्रो ने बुधवार को जनकपुरी पश्चिमी और टर्मिनल 1-आईजीआई एयरपोर्ट कॉरिडोर की मैजेंटा लाइन पर परीक्षण शुरू किया।

Updated on: 21 Dec 2016, 11:22 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली मेट्रो ने बुधवार को जनकपुरी पश्चिमी और टर्मिनल 1-आईजीआई एयरपोर्ट कॉरिडोर की मैजेंटा लाइन पर परीक्षण शुरू किया। मैजेंटा लाइन के दस किलोमीटर लंबे रेलखंड पर परीक्षण की शुरुआत की गई।

इस लाइन के दोनों छोर पर परीक्षण जारी हैं। यह लाइन पश्चिमी दिल्ली को नोएडा के साथ बाहरी रिंग रोड से जोड़ती है। इस कॉरिडोर के दूसरे छोर बोटैनिकल गार्डेन से कालकाजी मंदिर (13 किलोमीटर) पर परीक्षण 27 अक्टूबर को शुरू हुआ था।

जनकपुरी-एयरपोर्ट मार्ग पर परीक्षण के दौरान पास में किसी डिपो के न होने पर विशेष मुश्किल की पहचान की गई। पूरी छह कोच की रेलगाड़ी को दिल्ली छावनी के सदर बाजार स्टेशन पर क्रेन और ट्रेलर की मदद से नीचे उतारना पड़ा।

नई यूटीओ (बिना चालक के परोक्ष रेल संचालन) इस लाइन पर दौड़ेगीं और बाद में यह धीरे-धीरे चालकों वाली गाड़ियों को बाहर कर उनका स्थान ले लेंगी।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने एक बयान में कहा कि स्वचालित अत्यधिक उच्चस्तर की रेलगाड़ियों को इन स्टेशनों के बीच कड़े परीक्षण से गुजारा जा रहा है, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि यह कॉरिडोर की शुरुआत के बाद सुचारू संचालन के लिए तैयार हैं।

बयान में कहा गया, "शुरुआत में रेलगाड़ी को चालक चलाएंगे, लेकिन धीरे-धीरे चालक रहित संचालन (यूटीओ मोड पर) संभव हो सकेगा।"

इस विशेष खंड पर छह स्टेशन हैं, जिसमें पांच भूमिगत और एक एलिवेटेड है।

ये स्टेशन जनकपुरी पश्चिम, डाबड़ी मोर, दशरथपुरी, पालम, सदर बाजार कैंटोनमेंट (एक मात्र ऊपरी स्टेशन) और टर्मिनल 1-आईजीआई एयरपोर्ट हैं। जनकपुरी पश्चिम स्टेशन पर ब्लू लाइन पकड़ने की सुविधा है।