logo-image

बर्लिन में क्रिसमस मार्केट में घुसा ट्रक, 12 की मौत, 50 घायल, फ्रांस के नीस की यादें हुईं ताज़ा

जर्मनी की राजधानी बर्लिन में एक ट्रक क्रिसमस मार्केट में घुस आया। इस हादसे में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई वहीं करीब 50 लोग घायल हैं।

Updated on: 20 Dec 2016, 02:36 PM

highlights

  • बर्लिन में क्रिसमस मार्केट में घुसा ट्रक, 12 की मौत, 50 घायल
  • ट्रक ड्राइवर गिरफ्तार, पूछताछ जारी, आतंकी हमले की आशंका
  • ट्रंप ने इस्लामिक आतंकियों को ठहराया जिम्मेदार

नई दिल्ली:

जर्मनी की राजधानी बर्लिन में एक ट्रक क्रिसमस मार्केट में घुस आया। इस हादसे में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई वहीं करीब 50 लोग घायल हैं। पुलिस ने मौके से एक सस्पेक्ट को गिरफ्तार भी किया है। ये एक हादसा है या आतंकी हमला इसकी जांच जारी है।

समाचार एजेंसी एफपी के अनुसार, बर्लिन के बीचो-बीच एक मार्केट में कल शाम क्रिसमस की रौनक दिख रही थी। अचानक यहां एक ट्रक भीड़ में घुस गया और कई लोगों को रौंदता हुआ तेजी से आगे बढ़ गया। ट्रक में सवार एक शख्स मारा गया है। वहीं एक दूसरे शख्स को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। जिससे पूछताछ की जा रही है।

पुलिस ने लोगों को घरों में ही रहने और अफवाहें नहीं फैलाने की सलाह दी है। जर्मनी की चांसल एंजेला मर्केल के प्रवक्ता स्टेफन सेबर्ट ने सोमवार रात ट्वीट कर कहा, 'हम पीड़ितों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं और हमें उम्मीद है इस घटना में घायल हुए लोग जल्द ठीक हो जाएंगे।'

डीपीए समाचार एजेंसी के मुताबिक, अधिकारियों ने बताया कि ट्रक ड्राइवर इसी साल फरवरी में अफगानिस्तान या पाकिस्तान से जर्मनी आया है।

हाल ही में अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए चुने गए डोनाल्ड ट्रंप ने इसे हमला करार देते हुए 'इस्लामिक टेररिस्ट' को जिम्मेदार ठहराया है।

जर्मनी सरकार ने फिलहाल आतंकी हमला कहने से इनकार किया है। हालांकि जर्मनी ने कहा है कि जिस तरह से ट्रक भीड़भाड़ वाले इलाके में घुसा इसने फ्रांस के नीश में हुए आतंकी हमले की याद दिला दी।

इसी साल 14 जुलाई को इसी तरह एक ट्रक ने लोगों को रौंद दिया था। फ्रांस में हुए इस आतंकी हमले में 86 लोग मारे गए थे।

फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने बर्लिन के क्रिसमस बाजार में भीड़ को ट्रक से रौंदने की घटना के बाद शोक जताया है। ओलांद ने जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल को एकजुटता संदेश भेजा है।