logo-image

बीएसएनएल धारकों के लिए खुशखबरी, मोबाइल से कर सकेंगे लैंडलाइन नंबर का इस्तेमाल

टेलीकॉम के क्षेत्र में सरकारी कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने एक ऐप लॉन्च किया है जो मोबाइल को लैंडलाइन बना देगा।

Updated on: 17 Jan 2017, 12:34 PM

नई दिल्ली:

टेलीकॉम के क्षेत्र में सरकारी कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने एक ऐप लॉन्च किया है जो मोबाइल को लैंडलाइन बना देगा। कार्डलेस फोन की तरह घर के अदंर के दायरे में आप अपने मोबाइल फोन से अपने लैंडलाइन नंबर का इस्तेमाल कर सकते है।

बीएसएनएल के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने कहा, 'पहले की सेवा भारत व विदेश में रोमिंग में चल रहे ग्राहकों के मोबाइल को उनके लैंडलाइन से जोड़ देती थी और वे उनके जरिए कॉल कर सकते थे लेकिन यह सेवा ग्राहक के आवासीय परिसर तक सीमित रहेगी।'

बता दें कि बीएसएनएल ने सेवा पिछले साल मार्च में भी लागू की थी, लेकिन इस बार कंपनी का दावा है कि ये विवादास्पद एफएमटी से अलग है। श्रीवास्तव का मानना है कि इस सेवा पर किसी तरह की आपत्ति नहीं होनी चाहिए होगी। इस सेवा के लिए ग्राहक के पास बीएसनएल की लैंडलाइन, मोबाइल व ब्राडबैंड कनेक्टिविटी होनी चाहिए।

बीएसएनएल ने अपने एक बयान में स्पष्ट किया, 'स्मार्टफोन में यह ऐप डाउनलोड करने की जरूरत होगी लेकिन बीएसएनएल ब्रॉडबैंड मॉडम (वाई-फाई) से कनेक्टिविटी के बाद, ग्राहक आउटगोइंग कॉल कर सकेंगे। यह सेवा मोबाइल ऑपरेटर सेवा या मोबाइल हैंडसेट के ग्राहक सिम से किसी भी तरह से लिंक नहीं है।' यानी इसके लिए आपके पास बीएसएनएल ब्रॉडबैंड होना चाहिए.

इसके साथ ही कंपनी ने मोबाइल टीवी सेवा 'डिटो टीवी' शुरू की है। मोबाइल टीवी के लिए ग्राहकों को डिटो टीवी ऐप डाउनलोड करना होगा। डिटो टीवी एक मोबाइल टीवी सेवा है जिसमें सब्सक्राइबर 80 से अधिक लाइव चैनल देख सकेंगे जिसमें एचडी चैनल भी शामिल हैं।

यह सेवा आईओएस और एंड्रायड डिवाइस वाले मोबाइल, टैबलेट के साथ-साथ टीवी या पीसी पर ली जा सकती है।