logo-image

अखिलेश यादव की लिस्ट के बाद कांग्रेस-सपा में संभावित गठबंधन पर उठने लगे सवाल, कई मसलों पर फंसा पेंच!

सूत्रों के मुताबिक अखिलेश यादव ने कई ऐसी सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े कर दिए हैं जहां से कांग्रेस अपने उम्मीदवार उतारना चाहती थी।

Updated on: 20 Jan 2017, 05:19 PM

नई दिल्ली:

अखिलेश यादव की ओर से समाजवादी पार्टी के 191 उम्मीदवारों की घोषणा के साथ ही उत्तर प्रदेश में कांग्रेस-सपा गठबंधन को लेकर सवाल उठने शुरू हो गए हैं।

सूत्रों के मुताबिक अखिलेश यादव ने कई ऐसी सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े कर दिए हैं जहां से कांग्रेस अपने उम्मीदवार उतारना चाहती थी। साथ ही सवाल इस बात को लेकर भी उठ खड़े हुए हैं कि अगर गठबंधन की बात चल रही था और कुछ भी तय नहीं हुआ है तो समाजवादी पार्टी ने लिस्ट जारी ही क्यों की।

रिपोर्ट्स के मुताबिक अखिलेश ने नोएडा, दादरी और जेवर पर अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं, जबकि कांग्रेस यहां से कम से कम एक सीट पाना चाह रही रही थी। साथ ही मथुरा, बिलासपुर, किदवई नगर, खर्जा, स्याना, कापुर, स्वार और शामली भी ऐसी जगहें हैं जहां से वर्तमान विधायक कांग्रेस के हैं। जबकि समाजवादी पार्टी ने इन सीटों से भी उम्मीदवार उतार दिए हैं।

समाजवादी पार्टी के उपाध्यक्ष किरणमय नंदा मीडिया से कह चुके हैं कि सपा गठबंधन तो करना चाहती है लेकिन अपनी शर्तों पर। नंदा ने कहा कि 2012 के चुनाव में जिन जगहों पर समाजवादी पार्टी नंबर एक या दो पर रही, वहां से वह अपने उम्मीदवार उतारेगी। हालांकि, अगर गठबंधन हुआ तो कुछ बदलाव किए जा सकते हैं।

माना जा रहा है कि सपा 85 सीटों से ज्यादा कांग्रेस को देने के मूड में नहीं है। एक पेंच अमेठी सीट पर भी फंस सकता है। समाजवादी पार्टी वहां से अपने मंत्री गायत्री प्रजापति को खड़ा करना चाहती है।

यह भी पढ़ें: यूपी चुनाव 2017: अखिलेश के उम्मीदवारों के लिए प्रचार को राजी हुए 'नेताजी', आजम ने मनाया

बता दें कि अखिलेश ने 2017 के लिए समाजवादी पार्टी के 191 उम्मीदवारों की लिस्ट शुक्रवार को जारी कर दी। इस लिस्ट में शिवपाल यादव को इटावा के जसवंत नगर से टिकट दिया है, वहीं अतीक अहमद का टिकट काट दिया गया है।

सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने इस लिस्ट को जारी किया है। लिस्ट में आजम खान को रामपुर से टिकट दिया गया है। इसके अलावा आजम खान के बेटे अब्‍दुल्‍ला आजम रामपुर की स्वार सीट से चुनावी मैदान में उतरेंगे।

नरेश अग्रवाल के बेटे नितिन अग्रवाल को हरदोई से टिेकट मिला है। जबकि दादरी से राजकुमार भाटी को पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया है।

समाजवादी पार्टी में सिंबल और वर्चस्व पर लड़ाई के बाद हाल ही में चुनाव आयोग का फैसला अखिलेश यादव के पक्ष में आया था। फैसले के बाद समाजवादी पार्टी की यह पहली लिस्ट है।