logo-image

Video: प्रधानमंत्री ने कहा, भ्रष्टाचार के खिलाफ सत्याग्रह होगा तेज़, ईमानदारों को मिलेगा ईनाम, जानें संबोधन की 10 बड़ी बातें

देश में लोकसभा और विधानसभा चुनावों में जो करोड़ों रूपये खर्च होते हैं उनमें कटौती की जाये।

Updated on: 01 Jan 2017, 07:38 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को काला धन और भ्रष्टाचार पर फिर हमला बोला। आठ नवंबर की नोटबंदी के बाद मोदी का यह पहला संबोधन था। मोदी ने लोगों का धन्यवाद दिया कि नोटबंदी के इस पचास दिन के यज्ञ में उन्होने सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम किया। मगर उन्होने चेतावनी दी कि भ्रष्टाचार के खिलाफ उनकी इस मुहिम में कोई कमी नहीं आयेगी।

मोदी ने इस मुहिम को सत्याग्रह से जोड़ा। कहा सौ साल पहले महात्मा गांधी ने सत्याग्रह छेड़ा था वैसा ही सत्याग्रह भ्रष्टाचार जैसे नासूर के खिलाफ छेड़ने की ज़रूरत है। सरकार भ्रष्टाचारियों के खिलाफ सख्त से सख्त कदम उठायेगी। ऐसे लोगों को बख्शा नहीं जायेगा। यही नहीं, प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार कि मुहिम अगर काले धन के खिलाफ है तो समाज मे हर उस शख्स को सरकार ईनाम देगी जो ईमानदारी के रास्ते पर चलेगा।

प्रधानमंत्री ने सभी वर्गों के लोगों के लिये नये साल के तोहफों की झड़ी लगा दी। इसमे किसान से लेकर छोटे व्यापारी और मध्यम वर्ग से लेकर सीनियर सिटिज़न शामिल हैं। प्रेगनेंट महिलाओं के लिये भी उन्होने मॉनिटिरी स्कीम की घोषणा की। 

ये भी पढ़ें- महिलाओं, युवाओं, वरिष्ठ नागरिकों, छोटे कारोबारियों को पीएम मोदी ने दिया नये साल का तोहफा

पीएम मोदी ने कहा कि भ्रष्टाचार के सिस्टम में कैश ज्यादा होने से पैरेलेल इकॉनोमि चलने का खतरा रहता है। इसलिए कैश का इस्तेमाल सही तरीके से करना होगा ताकि ये पैसा देश के खिलाफ नहीं बल्कि देश के विकास में खर्च हो। 

साथ ही मोदी ने देश में चुनाव संबंधित एक ऩई बहस भी छेड़ दी। उन्होने कहा कि समय आ गया है कि देश में लोकसभा और विधानसभा चुनावों में जो करोड़ों रूपये खर्च होते हैं उनमें कटौती की जाये। उन्होने तरकीब ये बताई कि लोकसभा और विधानसभाओं के चुनाव अगर साथ-साथ करवाये जायें तो इस समस्या का हल निकलेगा। उन्होने कहा कि इस मुद्दे पर एक राष्ट्रीय बहस की ज़रूरत है।

ये भी पढ़ें- पीएम ने मध्यम वर्ग को घर बनाने का तोहफा, ब्याज दर कम किया गया

आइये जानते हैं कि नये साल की पूर्व संध्या पर पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम इस संबोधन में क्या खास बातें कहीं। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण की 10 खास बातें-

1. दीवाली के तुरंत बाद हमारा देश ऐतिहासिक शुद्धि यज्ञ का गवाह बना।  दीवाली के बाद की घटनाओं से ये सिद्ध हो चुका है कि करोड़ों देशवासी ऐसी घुटन से मुक्ति के अवसर की तलाश कर रहे थे। जब हम कहते हैं कि- कुछ बात है कि हस्ती मिटती नहीं हमारी, इस बात को देशवासियों ने जीकर दिखाया है।

2. देशवासियों ने जो कष्ट झेला है, वो भारत के उज्जवल भविष्य के लिए नागरिकों के त्याग की मिसाल है। भ्रष्टाचार, कालाधन, जालीनोट के खिलाफ लड़ाई में आप एक कदम भी पीछे नहीं रहना चाहते हैं। आपका ये प्यार आशीर्वाद की तरह है।

3. बैंकिंग व्यवस्था को सामान्य करने पर ध्यान केंद्रित किया जाए। विशेषकर ग्रामीण इलाकों में, दूर-दराज वाले इलाकों में प्रो-एक्टिव होकर हर छोटी से छोटी कमी को दूर किया जाए।

4. हिंदुस्तान ने जो करके दिखाया है, ऐसा विश्व में तुलना करने के लिए कोई उदाहरण नहीं।

5. क्या आपको नहीं लगता कि देश की भलाई के लिए ईमानदारी के आंदोलन को और अधिक ताकत देने की जरूरत है। ये सरकार सज्जनों की मित्र है और दुर्जनों को सज्जनता के रास्ते पर लौटाने के लिए उपयुक्त वातावरण को तैयार करने के पक्ष में है। आदतन बेईमान लोगों को भी अब टेक्नोलॉजी की ताकत के कारण, काले कारोबार से निकलकर कानून-नियम का पालन करते हुए मुख्यधारा में आना होगा।

6. कई शहरों में 10लाख से ज्यादा आयवाले लाखों हैं, लेकिन देश में सिर्फ 24 लाख लोग बताते हैं कि उनकी आय 10 लाख से ज्यादा है।

7. बैंकों के कर्मचारियों ने बहुत मेहनत की, लेकिन कुछ लोगों ने निर्लज्जता से इसका फायदा उठाने की कोशिश की

8. बैंकों से आग्रह है कि अपनी परंपरागत प्राथमिकताओं से बाहर निकलकर गरीबों-मध्यवर्ग को ध्यान में रखते हुए काम करें

9. मैं देश के युवाओं से, व्यापारी वर्ग से, किसानों से आग्रह कहता हूं कि BHIM ऐप से ज्यादा से ज्यादा जुड़ें

10. मोदी ने लोकसभा और विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराने के लिए सार्थक बहस का आह्वान किया।

भाषण के आखिर में उन्होंने सभी देशवासियों को नए साल की शुभ कामनायें दी और कहा नए साल की नई किरण नई सफलताओं का संकल्प लेकर आ रही है।