logo-image

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री नायडू ने मंत्रियों और नौकरशाहों की लगाई क्लास, कहा शराबियों से सीखे कैशलेस लेनदेन

शराब की दुकानों में किस प्रकार प्वाइंट ऑफ सेल मशीनों का इस्तेमाल हो रहा है।

Updated on: 16 Dec 2016, 12:15 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री देश के सभी लोगों से डिजीटल लेनदेन की बात कर रहे हैं। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने भी अपने राज्य में कैशलेस लेनदेन के लिए मंत्रियों एवं नौकरशाहों की बैठक बुलाई।

इस बैठक में मुख्यमंत्री नायडू ने अपने मंत्रियों से कहा कि वो जल्द से जल्द ख़ुद को डिजिटल अर्थव्यवस्था के अनुकूल ढालने की कोशिश करें। उन्होंने 'शराबियों' की प्रशंसा करते हुए कहा, उनसे सीखिये, उन्होंने कितनी जल्दी कैशलेस लेनदेन सीख लिया है।

नायडू ने एक बैठक के दौरान मौजूद मंत्रियों एवं 200 से अधिक नौकरशाहों से कहा, 'डिजिटल अर्थव्यवस्था को अपनाने वाले लोग अपने हाथ ऊपर करें, जिस पर बहुत कम हाथ ऊपर उठे।' इसके बाद नायडू ने कहा, 'आप में से 25 प्रतिशत भी नकदी रहित लेनदेन नहीं कर रहे। यदि आप ऐसा करेंगे तो देश में सुधार कैसे होगा? यह सबसे बड़ी चुनौती है।'

उन्होंने कहा, 'देखिए, शराब की दुकानों में किस प्रकार प्वाइंट ऑफ सेल मशीनों का इस्तेमाल हो रहा है। एक शराबी यदि शाम को शराब नहीं पीता, तो उसका दिमाग काम नहीं करेगा और इसीलिए उसने नकदी रहित लेनदेन करना सीख लिया है। उसने जरूरत के चलते ऐसा किया है।'

मुख्यमंत्री ने कहा, 'आप सभी को भी डिजिटल अर्थव्यवस्था को अपनाना चाहिए।' डिजिटल लेनेदेन पर 13-सदस्यीय केंद्रीय समिति की अध्यक्षता कर रहे नायडू ने नोटबंदी के बाद धन प्राप्त करने में पेंशनभोगियों को हो रही परेशानी के मद्देनजर कहा कि उन्होंने कल्याण पेंशनों को लाभार्थियों के बैंक खातों में डालकर गलती की और अगले महीने से पेंशन 500-500 रुपये की दो किश्तों में नकद दी जाएगी।