logo-image

ताज़महल मेकअप के लिए तैयार, अगले एक साल नहीं होगा गुम्बद का दीदार

प्रदुषण की वजह से सभी गुम्बदों का रंग पीला पड़ने लगा है ऐसे में मुल्तानी मिट्टी के लेप से उसके रंग को निखारने की कोशिश की जायेगी।

Updated on: 07 Oct 2016, 11:25 AM

नई दिल्ली:

ताज़महल का दीदार करने आये सैलानियों के लिए एक बुरी ख़बर है, अब वो अगले एक साल के लिए ताज़महल का गुम्बद नहीं देख पाएंगे। बताया जा रहा है की अगले एक साल के लिए सभी गुम्बदों पर मुल्तानी मिट्टी का लेप लगाया जायगा।

दरअसल प्रदुषण की वजह से सभी गुम्बदों का रंग पीला पड़ने लगा है ऐसे में मुल्तानी मिट्टी के लेप से उसके रंग को निखारने की कोशिश की जायेगी। गौरतलब है की इससे पहले 1940-41 में भी ताजमहल की ख़ूबसूरती को बरक़रार रखने के लिए इस तरह का प्रयोग किया जा चुका  है।

पिछले काफी दिनों से आर्कोलोजिकल इंडिया इस बात को लेकर अपनी चिंता ज़ाहिर कर चुका है कि ताज़महल का रंग बहुत तेज़ी से पीला हो रहा है ऐसे में इसको साफ़ करना बहुत ज़रूरी है। लेकिन लगातार पर्यटको की आ रही भीड़ की वजह से ऐसा कर पाना संभव नहीं हो रहा था।

लेकिन आर्कोलोजिकल इंडिया ने इस बात का फ़ैसला किया है की अगले एक साल के लिए ताज़महल के गुम्बदों की साफ़-सफाई का काम होगा। ऐसे में ताज़महल का दीदार करने आये पर्यटकों को निराशा हो सकती है।