logo-image

मजबूत वैश्विक संकेताें के दम पर गुरुवार को सेंसेक्स 450 अंकों की जबरदस्त उछाल के साथ बंद हुआ था

हफ्ते के आखिरी दिन भारतीय शेयर बाजार हल्की बढ़त के साथ खुले हैं। गुरुवार को सेंसेक्स 450 से अधिक अंकों की मजबूती के साथ बंद हुआ था।

Updated on: 09 Dec 2016, 10:24 AM

highlights

  • सेंसेक्स फिलहाल 50 अंकों की मजबूती के साथ 26,744.06 पर ट्रेड कर रहा है
  • वहीं निफ्टी में फिलहाल 20 शेयर हरे निशान में जबकि 30 शेयर लाल निशान में ट्रेड कर रहे हैं

New Delhi:

हफ्ते के आखिरी दिन भारतीय शेयर बाजार हल्की बढ़त के साथ खुले हैं। गुरुवार को सेंसेक्स 450 से अधिक अंकों की मजबूती के साथ बंद हुआ था।

सेंसेक्स फिलहाल 50 अंकों की मजबूती के साथ 26,744.06 पर ट्रेड कर रहा है। वहीं निफ्टी सपाट कारोबार करता दिख रहा है। निफ्टी 8250 के अहम सपोर्ट स्तर से नीचे ट्रेड कर रहा है। निफ्टी में फिलहाल 20 शेयर हरे निशान में जबकि 30 शेयर लाल निशान में ट्रेड कर रहे हैं।

सेंसेक्स में इंफोसिस, टाटा मोटर्स, एशियन पेंट्स, ओएनजीसी और आईसीआईसीआई बैंक में तेजी है वहीं बजाज ऑटो, कोल इंडिया और एचडीएफसी में 1-1.5 फीसदी की गिरावट आई है।
बीएसई मिड कैप जहां दबाव में दिख रहा है वहीं स्मॉल कैप में खरीदारी का रुख दिख रहा है। बैंकिंग और ऑटो इंडेक्स भी मामूली दबाव में दिख रहे हैं।

एशियाई बाजारों की कमजोरी की वजह से भारत का घरेलू बाजार सुस्त नजर आ रहा है और इस वजह से बाजारों को अमेरिकी बाजार की तेजी का फायदा मिलता नहीं दिख रहा है। एशियाई बाजारों में निक्केई और शंघाई कम्पोजिट को छोड़ सभी बाजारों में नरमी का रुख है। वहीं अमेरिकी बाजार 0.25-0.5 फीसदी तक की बढ़त के साथ बंद हुए हैं।

ईसीबी के फैसले से यूरो में कमजोरी देखने को मिली है, जबकि यूएस डॉलर मजबूत हुआ है। इसी कारण लगातार मजबूती दिखाने के बाद आज रुपये की चाल कमजोर पड़ गई है। आज डॉलर के मुकाबले रुपया 14 पैसे की गिरावट के साथ 67.49 के स्तर पर खुला है। गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 29 पैसे की मजबूती के साथ 67.35 पर बंद हुआ था।