logo-image

साइरस मिस्त्री को निदेशक पद से हटाने के लिये 6 फरवरी को होगी टाटा संस की EGM

टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री को निदेशक मंडल से बाहर करने के लिए टाट संस ने ईजीएम की बैठक बुलाई गई है। टाट संस के शेयरहोल्डर्स की ये बैठक 6 फरवरी को होगी।

Updated on: 06 Jan 2017, 06:11 PM

नई दिल्ली:

टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री को निदेशक मंडल से बाहर करने के लिए टाट संस ने ईजीएम की बैठक बुलाई गई है। टाट संस के शेयरहोल्डर्स की ये बैठक 6 फरवरी को होगी।

साइरस मिस्त्री को पिछले साल 24 अक्टूबर को टाटा संस के चेयरमैन पद से हटाया गया था। मिस्त्री हटाए जाने के बाद भी निदेशक के पद पर बने हुए थे और उन्हें निदेशक के पद से हटाने के लिये शेयर होल्डर्स की बैठक बुलाई गई है।

मिस्त्री को हटाए जाने के बाद टाटा संस ने समूह की दूसरी कंपनियों जैसे टाटा मोटर्स और टीसीएस जैसी कंपनियों के बोर्ड से भी उनको बाहर कर दिया था। इसके साथ ही मिस्त्री ने टाटा ग्रुप की छह कंपनियों के बोर्ड से इस्तीफा दे दिया था। लेकिन हाल ही में मिस्त्री ने टाटा संस और उसके अंतरिम चेयरमैन रतन टाटा के खिलाफ नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल में मामला दर्ज किया है।

ईजीएम की बैठक के लिये जारी एक नोट में टाटा संस ने कहा, "मिस्त्री को हटाये जाने के तुरंत बाद उन्होंने कंपनी पर कुछ निराधार आरोप लगाये हैं। इससे ना सिर्फ टाटा संस लिमिटेड और इसके निदेशकों पर आक्षेप लगे हैं बल्कि पूरे टाटा समूह की साख पर बट्टा लगा है। गोपनीय दस्तावेजों समेत कई आंतरिक संचार पत्रों को सार्वजनिक किया गया। मिस्त्री के आचरण से टाटा समूह और इसके शेयरधारकों और कर्मचारियों समेत हितधारकों को नुकसान पहुंचा है।"

टाटा संस की कई कंपनियों के चेयरमैन पद से हटाए गए साइरस मिस्त्री पर गोपनीयता नियमों के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए ग्रुप ने दिसंबर महीने में मिस्त्री को एक नोटिस भेजा गया जिसमे उनसे सभी गोपनीय दस्तावेज लौटाने को कहा गया था। इतना ही नहीं कंपनी ने मिस्त्री से 48 घंटे के भीतर इस बारे में हलफनामा देने को भी कहा कि वह भविष्य में दोबारा ऐसी सूचनाओं का खुलासा नहीं करेंगे।